यूपी में बेरोजगारों के लिए नौकरियों की भरमार, 2018 के अंत तक 3.5 लाख पदों पर सरकार करेगी भर्तियां

0

लखनऊ। बेरोजगारों के लिए योगी सरकार नौकरियों का पिटारा खोलने वाली है। आने वाले दिनों में सरकार विभिन्न समूह के करीब एक लाख रिक्त पदों पर और वर्ष 2018 के अंत तक करीब साढ़े तीन लाख रिक्त पदों को भरने की योजना बना रही है।
प्रदेश सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, सरकार  के सामने सबसे बड़ी चुनौती नियुक्तियों में पारदर्शिता की बहाली के है। सरकार निष्पक्ष रूप से पदों को भरना चाहती है। उल्लेखनीय है कि न्युक्तियों को लेकर पिछली सरकार पर कई आरोप लगे हैं। कई मामलों में तो जांच भी चल रही है। इसलिए सरकार इस बार इन न्युक्तियों को लेकर काफी सतर्क है।

सरकार अभ्यर्थियों के घटे विश्वास को फिर से बहाल करना चाहती है। इसलिए एक ओर तो पूर्व की विवादित भर्तियों की जांच के आदेश दिए गए दूसरी ओर पारदर्शी प्रक्रिया बनाने और रिक्त पदों को भरने की कार्यवाही शुरू की।

सरकार ने सबसे पहेल समूह ‘ग’ व ‘घ’ के रिक्त पदों के साथ समूह ‘ख’ के अराजपर्त्रित पदों पर भर्ती में इंटरव्यू की व्यवस्था खत्म की। इसके बाद उसने प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों के 68,500 और सिपाही के 41,500 पदों पर भर्ती करने की अधिसूचना जारी कर दी।

वहीँ 14 हजार पदों पर माध्यमिक शिक्षा विभाग में चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की भर्ती भी शुरू हो चुकी है। इतना ही नहीं 4127 नर्सों की की भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। सरकार अब तक करीब 1. 25 लाख पदों पर भर्ती की कार्यवाही शुरू कर चुकी है।

 

loading...
शेयर करें