वजन बढ़ाने में भी मददगार हैं जॉगिंग, करे कुछ इस तरह शुरुआत

0

नई दिल्ली। व्यायाम करना शरीर के लिए बहूत ही लाभदायक होता हैं। व्यायाम से मोटापा तो कम होता ही हैं स्वास्थ भी सही बना रहता हैं। जैसा कि सभी ये ही जानते हैं कि व्यायाम से बॉडी फिट बनी रहती हैं। साथ ही साथ मोटापा भी नहीं चढ़ता हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं व्यायाम करने से सिर्फ आप वजन घटा ही नही सकते बल्कि इससे आप वजन बढ़ा भी सकते हैं।

जॉगिंग

इसके फायेदे एक ये भी हैं कि जो लोग अपना वजन बढ़ाना कहते हैं वो लोग जागिंग करके अपना वजन बढ़ा सकते हैं लेकिन वजन बढ़ाने के लिए कुछ तरीको का इस्तेमाल करके ही आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं तो आइये जानते हैं कि किस तरह आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

जागिंग से कुछ इस तरह बढ़ाये-

-जब आप शुरूआत में जॉगिंग कर रहे हो तो अपनी मांसपेशियों को गर्म करने (वॉर्म आप) के लिए धीरे गति से टहलना शुरू करें। ऐसा कम से कम दस मिनट तक करें।
-अब जॉगिंग करना बंद करें और थोड़ी-थोड़ी छलांग (कूदते हुए) लगाते हुए आगे की तरफ बढ़ें। अब अपने पैरों को सीधा कर खड़े हो जा एं, और बांये पैर के घुटने को नीचे की ओर झुकाएं जब तक की वह जमीन से न छू जाए। अब ठीक यही प्रक्रिया उल्टे पैर को आगे की स्थिति में रख कर करें। इस प्रक्रिया को दस मिनट तक दोहराएं।
-इसके बाद फिर दो मिनट तक धीमी गति से दौड़ना शुरू करें। जॉगिंग की यह युक्ति मांसपेशियों से लैक्टिक एसिड को दूर करने में मदद करता है।
-अब जॉगिंग करना बंद करें और एक मिनट तक पालथी मार कर बैठ जाएं। इसके बाद बैठे हुए ही अपने पैरों को आगे की तरफ सीधा करें और कंधों को आगे पीछे करें। इससे आपका शरीर शांत हो जाएगा और फिर उठ कर एक मिनट तक धीमी गति से जॉगिंग करें।
-अब एक मिनट के लिए तेजी के साथ स्प्रिंट करें। इस दौरान पूरी तेज गति से दौड़े। इसके बाद कुछ देर तक रुके और फिर जॉगिंग करना शुरू कर दें।
वजन के संदर्भ में जॉगिंग को शुरू करने और आहार या फिटनेस में कोई परिवर्तन करने से पहले परामर्श अवश्य कर लें।

दिल रहेगा फिट तो आप भी रहेंगे हिट- जॉगिंग करने या फिर दौड़ने से सेहत में सुधार होता है। यह दिल को मजबूत बनाती है, साथ ही इससे मांसपेशियां और शरीर भी मजबूत बनता है। रोज सुबह जॉगिंग करने से बीमार होने का खतरा कम रहता है। आपको जाकर हैरानी होगी की सिर्फ दुबले होने के लिए ही नहीं कम बजन वाले लोग भी वजन बढ़ाने के लिए जॉगिंग करते हैं। यही नहीं इससे आप लंबे समय तक स्‍वस्‍थय रहते हैं। जॉगिंग से आप बीमारियों से दूर रहते हैं और आपका शरीर सुडौल व स्वस्थ रहता है।

बेहतर और अच्छे स्वास्‍थ्‍य के लिए हर रोज जॉगिंग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। लेकिन अगर कोई व्यक्ति उच्च रक्तचाप या दिल की बीमारी से पीड़ित हैं तो इसे शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह लेना जरूरी है। जॉगिंग करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और सर्दी-जुखाम से हमेशा के लिये छुटकारा मिल जाता है। साथ ही शरीर का रक्त संचार अच्छा रहता है, इससे आपका दिल मजबूत होता है। हर रोज जॉगिंग करने से आप दिनभर तरोताजा महसूस करते हैं।

नींद अच्छी आने से बढेगा वजन- अगर आप दुबले पतले हैं और आपको नींद भी अच्छी नही आती हैं तो आप जॉगिंग करना शुरु कर सकते हैं। इससे आपके शरीर का पूरा व्‍यायाम हो जाएगा और आपको अच्छी नींद आएंगी। जॉगिंग से शरीर की मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती हैं। जॉगिंग के साथ आपको हेल्‍दी डाइट लेना बहुत जरुरी है। जॉगिंग पाचन संबंधी समस्या को भी दूर करती है और इससे पाचन तंत्र सक्रिय रहता है। ये सभी बातें आपके वजन को बढ़ाने में सहायक होती हैं।

loading...
शेयर करें