जानिए होली के त्योहार को किन देशों में और किस नाम से मनाया जाता है…

0

नई दिल्ली। होली के त्योहार एक ऐसा त्योहार है, जिस मौके पर सभी लोग अपनी पुरानी रंजिश को भूलकर और सभी भेदभाव को पूरी तरह से भुलाकर एक दूसरे को बड़े प्यार के साथ रंग लगाकर एक दूसरे को गले लगाते हैं। वही लोग होली के त्यौहार पर रंग लगाने के लिए एक दूसरे के घर पर भी जाते हैं। और होली के इस त्यौहार को बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाते हैं।

लेकिन आपको बता दें कि होली का त्यौहार सिर्फ भारत में ही नही बल्कि पूरी दुनिया में मनाया जाता है। इस त्योहार को भारत के बाहर  अलग-अलग नाम से मनाया जाता है। आज हम आपको इसी बात की जानकारी देने वाले है कि होली जैसे कौन से त्योहार है जो कि दूसरे देशों में मनाए जाते है।

सबसे पहले हम बात कर रहे है स्पेन के इज़ीबा की जहां होली के इस त्योहार से प्रेरित होकर ही इसी तरह का एक त्यौहार यहां के लोग मनाते हैं। दरअसल यहां के लोग होली के इस त्यौहार को होली गार्डन फेस्टिवल के नाम से मनाते हैं।

फ्लोरिडा के एक कॉलेज में भी रंगों के इस प्यारे त्यौहार को मनाया गया था। बाद में लोग इसे फिर लाइफ इन कलर के नाम से मनाया जानें लगा।

वहीं केपटाउन के लोग इस त्योहार को वन फेस्टिवल के नाम से मनाते हैं। इस त्योहार का क्रेज यहां बहुत ही ज्यादा देखा जाता है। बहुत ही उत्सकता के साथ लोग इस त्योहार का यहां इंतजार करते है।

 

loading...
शेयर करें