इन फायदों को जानकर आप तुरंत छोड़ देंगे शराब

0

नई दिल्ली। शराब सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक होती है। इस नशे की गिरफ्त में आने के बाद व्यक्ति के लिए इसे छोड़ना बहुत मुश्किल होता है। शराब पीने वाले व्यक्ति को अक्सर लोग इस नशे को छोड़ने के लिए कहते हैं। आज हम आपको इसे छोड़ने के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर आप फौरन इस नशे को छोड़ देंगे।

जानिए शराब छोड़ने के कुछ चौंकाने वाले फायदे

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑन एल्कोहल एब्यूज एंड एल्कोहलिज्म के मुताबिक सिर्फ एक रात में दारु पीने से आपके शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता काफी प्रभावित होती है। इसके हिसाब से जब आप हर रोज दारु पीते हैं तो आपकी इम्यूनिटी पॉवर पर गहरा प्रभाव पड़ता है, इसलिए दारु छोड़कर अपनी इम्युनिटी पॉवर पर ध्यान दें।

दारु पीने से आपकी नींद पर प्रभाव पड़ता है। जब आप दारु पीते हैं तो आपको अच्छी नींद नहीं आती और आप कम सो पाते हैं ऐसे में जब आप इसे पीना छोड़ते हैं, तब आपको पहले से अच्छी नींद आने लगेगी।

दारु पीना कम करने या छोड़ने से आपका मोटापा कम होने लगेगा। एल्कोहल में करीब 70-150 कैलोरी होती है। ऐसे में ज्यादा मात्रा में एल्कोहल का सेवन वजन बढ़ने का कारण होता है। इसके अलावा रात में शराब पीने के बाद बहुत से लोग सुबह उसके हैंगोवर से निबटने के लिए बहुत ज्यादा नाश्ता कर लेते हैं। इससे भी मोटापा बढ़ता है। अगर आप शराब छोड़ेंगे तो आपका वजन जरूर कम होगा।

एल्कोहल शरीर में डिहाइड्रेशन की सबसे बड़ी वजह होती है। ऐसे में जब आप शराब पीना बंद करते हैं तो इससे आपकी त्वचा ग्लो करने लगती है, जिससे आप ज्यादा जवान दिखते हैं।

एल्कोहल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी त्वचा को ग्लोइंग बनाते हैं लेकिन सिर्फ तभी तक जब तक कि आप इसे कम मात्रा में पिएं। ध्यान रखें ज्यादा शराब पीने से आपकी त्वचा को नुकसान होता है।

loading...
शेयर करें