पिछले कई सालों का रिकार्ड टूट सकता है इस साल की ठंड में, इससे लगा अंदाजा

0

नई दिल्ली। पिछले कई सालों के मुकाबले इस साल सर्द जादा हो सकती है ऐसी खबरें साल के शुरूआत से ही आने लगी थी, लेकिन इस बार लोग इस बात का एहसास भी करने लगे है। इस बात का प्रमाण बना रहा है पंजाब जहां शिमला से भी ज्यादा ठंड की बात कही जा रही है। मौसम कार्यालय ने कहा कि उत्तर भारत के मैदानों में कई स्थानों, जैसे लुधियाना, पटियाला और हिसार हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल शिमला और धर्मशाला से ज्यादा ठंडे रहेगी।

आपको बताते चले कि शिवालिक की तलहटी में स्थित चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि समुद्र तल से करीब 7,000 फुट की ऊंचाई पर स्थित शिमला का न्यूनतम तापमान 10.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो शुक्रवार के तापमान से चार डिग्री ज्यादा है। वहीं धर्मशाला में सात डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ।पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री, लुधियाना में 9.2 डिग्री और हिसार में 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

दिल्ली का न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो शिमला के तापमान की अपेक्षा दो डिग्री कम है। शिमला में अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। शिमला के मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने आईएएनएस को बताया कि शिमला और धर्मशाला में मैदानी इलाकों की अपेक्षा रात में उच्च तापमान दर्ज हुआ। उन्होंने कहा, “यह एक सामान्य घटना है और मुख्य रूप से पर्वत के शीर्ष पर विपरीत परत के तलछट के कारण होता है।

loading...
शेयर करें