नेपाल आम चुनाव में वाम गठबंधन का दबदबा, 84 सीटों में से 67 पर लहराया जीत का परचम

0

सग़ीर ए ख़ाकसार/वरिष्ठ पत्रकार

सिद्धार्थ नगर। नेपाल के आम चुनाव में वाम गठबंधन की जीत का सिलसिला लगातार बढ़ता जा रहा है। नेकपा एमाले और माओवादी केंद्र का गठबंधन जो कि वाम गठबन्धन के रूप में चर्चित है बड़ी सफलता की और अग्रसर है। अब तक घोषित प्रतिनिधि सभा/लोकसभा की 165 सीटों में से 84 सीटों के परिणाम आ चुके है जिसमें वाम गठबंधन को 67 सीटों पर जीत हासिल हुई है। नेपाली कांग्रेस को सिर्फ 10 सीटों पर सफलता मिली है। नेपाली कांग्रेस के कई दिग्गज नेता भी चुनाव हार गए है। वोटो की गिनती फिलहाल जारी है।

खबरों के मुताबिक वाम गठबंधन 67 सीटें जीत चुकी है। जिसमें नेकपा एमाले को 48 और माओवादी केंद्र को 19 सीटें मिली है। जबकि वामपंथी गठबन्धन करीब करीब 50 सीटों पर आगे चल रहा है। जिसमें नेकपा एमाले करीब 33 सीटों पर माओवादी केंद्र 17 सीटों पर आगे है। नेपाली कांग्रेस 14 सीटों पर राजपा 9, संघीय समाजवादी फोरम 7 और अन्य 3 सीटों पर आगे हैं। वाम गठबन्धन के अलावा राजपा 3, संघीय समाजवादी फोरम 2, व अन्य 2 प्रत्याशी जीतने में कामयाब हुए हैं।

नेपाल से मिल रही ताज़ा खबरों के मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली झापा से आगे चल रहे हैं। धनुषा क्षेत्र 3 से मधेसी नेता राजेन्द्र महतो नेपाली कांग्रेस के विमलेंद्र निधि को हराकर विजय श्री हासिल की है। संघीय समाजवादी फोरम के अध्यक्ष उपेंद्र यादव भी चुनाव जीत गए हैं। उन्होंने वाम गठबन्धन के उमेश यादव को हराया है। पूर्व प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहाल, चितवन क्षेत्र 3 से राप्रपा के विक्रम पांडेय को हराकर चुनाव जीतने में कामयाबी हासिल की है। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ बाबूराम भट्टराई भी गोर्खा 2 से वाम गठबंधन के नारायण काज़ी श्रेष्ठ को हराकर चुनाव जीतने में कामयाब हुए हैं।

प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउवा छठवीं बार अपने गृह नगर डडेलधुरा से जीत गए हैं उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी वाम के खगराज भट को हराया है। पूर्व प्रधानमंत्री झल नाथ खनाल भी इलाम से पांचवीं बार जीतने में कामयाबी हासिल की है। सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस के कई दिग्गज नेता शेखर कोइराला, महेश आचार्य, रामशरण महत, अर्जुन सिह केसी, बलबहादुर केसी, नवीन राज जोशी चुनाव हार गए हैं। सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस को भारी झटका इस चुनाव में लगा है जबकि वाम गठबन्धन लगातार जीत की और अग्रसर है।

loading...
शेयर करें