लोकसभा उपचुनाव: गोरखपुर में 43, फूलपुर में 37.39 फीसदी मतदान, योगी ने किया जीत का दावा

0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की गोरखपुर और फूलपुर संसदीय सीटों पर उप चुनाव रविवार शाम 5 बजे सकुशल संपन्न हप गया। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक, गोरखपुर में 43 और फूलपुर में करीब 37 फीसद लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

yogi-adityanathइस बार मतदाताओं में उत्साह की कमी नजर आई, शुरू में मतदान की गति बेहद धीमी रही। कुछ देर बाद इसने थोड़ी गति पकड़ी। अपराह्न एक बजे तक गोरखपुर में 30.20 प्रतिशत मतदान हुआ था। इसके बाद आकड़ो पर नजर डाले तो 2 घंटे के अंतराल पर सिर्फ 7 फीसदी ही मतदान हुआ। अंतिम दौर में शाम 5 बजे तक वोटों का प्रतिशत गोरखपुर में 43 और फूलपुर में 37 फीसद दर्ज किया गया। कुछ जगहों पर ईवीएम में गड़बड़ी होने की खबर सामने आई है। तकनीकी गड़बड़ी के चलते इलाहाबाद के किदवई कॉलेज में मतदान कुछ समय तक बाधित रहा।

गोरखपुर सीट के लिए भाजपा की तरफ से उपेंद्र दत्त शुक्ला मैदान में हैं। गोरखपुर सीट से भाजपा के योगी आदित्यनाथ सांसद थे। उनके मुख्यमंत्री बनने के बाद यह खाली हो गई। योगी इस सीट पर 1998 से सांसद थे।

समाजवादी पार्टी  ने गोरखपुर से प्रवीण निषाद को उम्मीदवार बनाया है। बहुजन समाज पार्टी और राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) ने सपा उम्मीदवार को समर्थन दिया है। कांग्रेस अपने बूते चुनाव लड़ रही है और उसने डॉक्टर सुरहिता करीम को उम्मीदवार बनाया है।

भाजपा ने फूलपुर से कौशलेंद्र सिंह पटेल को मैदान में उतारा है। उनका मुकाबला सपा के नागेंद्र सिंह से है। बसपा ने यहां भी सपा के उम्मीदवार को समर्थन दिया है। कांग्रेस की ओर से मनीष मिश्रा यहां चुनाव लड़ रहे हैं।

गोरखपुर में रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहले मतदान करने वालों में से रहे। जबकि फूलपुर में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अपनी पत्नी और बेटे के साथ मतदान किया।

गोरखपुर में मतदान के बाद योगी ने कहा कि बीजेपी को जनता का व्यापक समर्थन मिल रहा है। एसपी-बीएसपी को आड़े हाथ लेते हुए योगी ने कहा कि ये पार्टियां नकारात्मक राजनीति कर रही हैं। ये मोल-तोल की राजनीति कर रही हैं और अवसरवादिता की राजनीति में लिप्त हैं।

loading...
शेयर करें