41,000 डॉलर से ज्यादा कीमत में बिकी महात्मा गांधी की दुर्लभ तस्वीर

0

वाशिंगटन| देश को आजादी दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा हस्ताक्षर की गई एक दुर्लभ तस्वीर और जर्मन दार्शनिक व समाजवाद के प्रणेता काल मार्क्‍स द्वारा लिखे गए एक दुर्लभ पत्र की नीलामी की गई। इस नीलामी में महात्मा गांधी की तस्वीर 41,000 डॉलर से ज्यादा कीमत  में और काल मार्क्‍स का दुर्लभ पत्र 53,000 डॉलर में बिका।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, सितंबर 1931 की एक तस्वीर में महात्मा गांधी लंदन में आयोजित दूसरे गोलमेज सम्मेलन के बाद भारतीय राजनेता मदन मोहन मालवीय के साथ नजर आ रहे हैं, उस पर फाउंटेन पेन से ‘एमके गांधी’ नाम से हस्ताक्षर हुआ है। यह तस्वीर बोस्टन में 41,806 डॉलर में नीलाम हुई।

तस्वीर के बारे में आर आर ऑक्शन के कार्यकारी उपाध्यक्ष बॉबी लिविंग्स्टन ने कहा कि हम इस को लेकर हैरान नहीं हैं कि 20 वीं सदी की यह तस्वीर आज भी प्रांसगिक है। इसी नीलामी में मार्क्‍स का एक अक्टूबर 1879 को लिखा पत्र 53,509 डॉलर में नीलाम हुआ।

आपको बता दें कि इसके पहले महात्मा गांधी का एक पत्र नीलामी ले लिए रखा गया था। साबरमती आश्रम में लिखे इस पत्र में उन्होंने ईसा मसीह की मौजूदगी की प्रकृति पर चर्चा की थी। महात्मा गांधी के इस पत्र की कीमत 50,000 डॉलर निर्धारित की गई था जिसे कोई भी खरीद सकता था।

loading...
शेयर करें