मेडिकल की छात्रों ने रोशन किया राजस्‍थान का यह गांव, ऐसे पहुंचाई बिजली

0

जयपुर। प्रधानमंत्री के सजग प्रयास से भारत के कई गांवों तक बिजली पहुंने का काम जारी है। लेकिन उनमें से कई ऐसे भी गांव हैं जो स्‍थानिये राजनीतिक शिकार होने के कारण वहां आज भी बिजली नहीं पहुंच पा रही है। इसी का उदाहरण एक गांव राज्‍स्‍थान का है, जहां पर मेंडिकल के छात्रों ने अपनी कड़ी मेहनत से गांव तक बिजली पहुंचा कर रोशन किया है।

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक जयपुर के सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के छात्रों के समूह ने धौलपुर के एक गांव राजघाट को बिजली से रोशन कर दिया। बता दें कि यह गांव चम्बल के किनारे पर स्थित है, जो चम्बल अभयारण्य के अंतर्गत आता है। जिस कारण यहां पर अभी तक बिजली नहीं पहुंच पाई है। इससे यहां पर आज के इस आधुनिक युग में बच्चों को पढ़ने के लिए केरोसीन के लैम्प से काम लेना पड़ रहा है।

गांव के बच्‍चों के लिए बिजली जैसी व्‍यवस्‍था देने वालों में सबसे आगे मेडिकल छात्र डॉ. अश्चिनी पाराश्सर रहे हैं। वही लम्बे समय से इस गांव के हालात सुधारने के लिए सेव राजघाट नाम का अभियान चला रहे है। गांव की दशा और दिशा बदलने के लिए इस छात्र ने कोर्ट में एक जनहित याचिका भी दायर की हुई है। इतना ही नहीं वो प्रधानमंत्री कार्यालय से भी सम्पर्क साधे हुए हैं।

बता दें कि इस गांव में बिजली की मजबूरी को दूर करने में इन्होंने अपने साथियों के साथ मिलकर काम किया। इसी दौरान उन्‍होंने कुछ स्वयंसेवी संस्थाओं और कम्पनियों का भी सहायता लिया। जिनका इन्‍हें भरपूर साथ मिला और गांव के 50 परिवार वालों को सोलर लाइट्स लाइट की व्‍यवस्‍था मिली।

loading...
शेयर करें