बड़ी राहत: मोदी सरकार ने दी सौगात, कैंसर समेत 51 दवाओं के दामों में की कटौती

0

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ी राहत दी है। खबर मिली है कि घातक बीमारियों में इस्तेमाल होने वाली दवाओं के दामों में भारी कमी की गई है। इस बात की जानकारी नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी ने दी है।

http://puridunia.com/modi-govt-slashe…-of-21-medicines/302603/

51 दवाओं के घटाए गए दाम

केंद्र सरकार ने घातक बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली करीब 51 दवाओं की कीमतों में भारी कटौती की है। नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी ने बताया कि 51 दवाइयों की कीमत में 6 फीसदी से लेकर 53 फीसदी तक की कटौती की गई है। जिन दवाओं की कीमत घटाई गई है वह कैंसर, दिल की बमारी और जापानी बुखार के इलाज के लिए इस्तेमाल होती है।

जारी की गई अधिसूचना

ऐसी दवाएं जो प्राइस कंट्रोल के दायरे में नहीं आती हैं उनके लिए भी NPPA की तरफ से दवा कंपनियों के लिए एडवायजरी जारी हुई है, प्राइस कंट्रोल के दायरे में नहीं आने वाली दवाओं के अधिकतम रिटेल प्राइस में सालभर में सिर्फ 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी की इजाजत है। NPPA की तरफ से सभी 51 दवाओं के भाव के बारे में अधिसूचना जारी की जा चुकी है।

दाम कम होने से मिलेगी राहत

अधिसूचना के मुताबिक NPPA ने ड्रग्स प्राइस कंट्रोल ऑर्डर 2013 के तहत शेड्यूल 1 में आने वाली 13 दवाओं के सीलिगिंग प्राइस को नोटिफाइड, 15 दवाओं के सीलिंग प्राइस जो रिवाइज्ड नोटिफाइड और 23 दवाओं के अधिकतम रिटेल प्राइस को नोटिफाइड किया गया है।

loading...
शेयर करें

आपकी राय