मोहब्बत की निशानी का दीदार हुआ महंगा, एंट्री फीस के अलावा बदल गए नियम भी

0

नई दिल्ली: आगरा में बने खूबसूरत ताजमहल को देखने के लिए अब भारतीय पर्यटकों को अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी, क्योंकि केन्द्र सरकार भारतीय पर्यटकों के लिए ताजमहल की एंट्री टिकट में 10 रुपये की बढ़ोतरी करने जा रही है। दरअसल आपको बता दें कि नए साल की पिछले हफ्ते ताजमहल में आने वाली रिकॉर्ड तोड़ भीड़ ने ताजमहल के आसपास की व्यवस्थाओं का रुख बदल दिया है। जानकारी के मुताबिक नए साल के मौके पर कई सैलानियों को टिकट खरीदने के बावजूद भी ताज का दीदार नहीं हो पाया था।

वहीं नीरी की रिपोर्ट में यह बताया गया कि अगर पर्यटकों की संख्या निर्धारित नहीं की गई तो आने वाले दिनों में ताजमहल के अंदर बड़ा हादसा हो सकता है। इन सभी को संज्ञान में लेते हुए एएसआई ने यह कदम उठाया है। जबकि विदेशी पर्यटकों की टिकट दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की जाएगी।

बदल गया ताज के दीदार का नियम

एंट्री फीस के अलावा ताजमहल के अंदर जो लोग पूरा दिन वक्त बिताते हैं या वक्त बिताने का सोच रहे हैं उनके लिए बुरी खबर सामने आई है कि जानकारी के मुताबिक अब आप ताजमहल परिसर में पूरा दिन नहीं बिता पाएंगे। अब आप ताजमहल में महज कुछ ही घंटे घूम सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक सरकार भारतीय पर्यटकों के लिए ताजमहल में अधिकतम 3-4 घंटे का वक्त निर्धारित करने वाली है।

पर्यटकों की सुरक्षा महत्वपूर्ण– संस्कृति मंत्रालय और ASI के जुड़े सूत्रों का कहना है कि पर्यटकों की सुरक्षा के मद्देनजर ही ताजमहल के नियमों में बदलाव किया जा रहा है। ताज का टिकट रेट इसलिए बढ़ाया जा रहा है ताकि वहां बढ़ती हुई भीड़ को कम किया जा सके।

loading...
शेयर करें