रिपोर्ट : 20 दिनों तक पूरे देश का खर्च उठा सकते हैं धनकुबेर मुकेश अंबानी

0

नई दिल्ली। एक रिपोर्ट में सामने आया है कि भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी 20 दिन तक देश का खर्च उठा सकते हैं। 2018 के रॉबिनहुड इंडेक्स की रिपोर्ट ने ये दावा किया है। रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर 2017 तक मुकेश अंबानी की संपति 40.3 अरब डॉलर थी। वहीं, भारत के एक दिन के खर्च की बात करें, तो यह 1.98 अरब डॉलर प्रति दिन आता है। ऐसे में मुकेश अंबानी पूरे 20 दिन तक सरकार का खर्च उठा सकते हैं।

मुकेश अंबानी

इंडेक्स की रिपोर्ट में 49 देशों का जिक्र किया गया है। रिपोर्ट में दुनिया के उन रईसों की लिस्ट बनाई गई है, जो अपनी संपत्ति लगाकर सबसे ज्यादा दिन तक देशों को चला सकते हैं। रिपोर्ट को ब्लूमबर्ग नाम की वेबसाइट ने तैयार किया है। रिपोर्ट में शामिल देशों की जीडीपी और रोज का खर्च कितना है, यह बताया गया है। तुलनात्मक तरीके से सबसे महंगी सरकारें जापान, पोलैंड, अमेरिका और चीन की बताई गई हैं।

साथ ही, यह भी बताया गया है कि कौन-सा अरबपति इन देशों को कितने दिन तक अपने पैसे से चला सकता है। लिस्ट में 2017 तक अरबपतियों की कुल संपत्ति के हिसाब से अनुमान लगया गया है। 49 में 4 देश अंगोला, ऑस्ट्रेलिया, चिली और नीदरलैंड्स का खर्च उठाने में महिला अरबपतियों के नाम सामने आए हैं।

अमेरिका के अरबपति और ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस भी मुकेश अंबानी से पीछे हैं। अगर उन्हें अमेरिकी सरकार का खर्च उठाने की जिम्मेदारी दी जाए, तो वह सिर्फ 5 दिन तक ऐसा कर पाएंगे। वहीं, चीन के अरबपति और अलिबाबा प्रमुख जैक मा भी इस मामले में मुकेश अंबानी से काफी पीछे हैं।

loading...
शेयर करें