समुद्र की लहरों में सुनाई देता है म्यूजिक, जानिए सी-ऑर्गन की खास बातें..

0

नई दिल्ली। अक्सर लोगों को म्यूजिक सुनने का बहुत शौक होता है। कभी ड्राइव करते वक्त तो कभी खाली समय में वह सिर्फ संगीत को समय देना पसंद करते हैं। ऐसे लोगों के लिए आज एक ऐसी चीज़ हम लेकर जिसे पढ़कर वह खुश हो जाएंगे। जी हां, संगीत प्रेमियों के लिए एक ऐसा झरना सामने आया जिसमें से संगीत की आवाज़ आती है।

यह संगीतमय ‘सी-ऑर्गन’ जदर देश के समुंद्री किनारे पर बना हुआ है, खुद समुन्द्र की लहरों से शुरू हो जाता है। यह इस तरह का विश्व का सबसे पहला प्राकृतिक उपकरण जिसका निर्माण 2005 में किया गया था। दूसरे विश्व युद्ध के समय जब जदर का यह समुद्री किनारा बर्बाद हो गया था तब इसके पुर्ननिर्माण के समय इसको एक स्मारक का रूप प्रदान किया गया।

इसी ऐसा बनाने के लिए इसके कंक्रीट में 35 पाइप फिट किए गए हैं। इन पाइपों को 7 चरणों में बांटा गया और अंदर की तरफ सीटी की तरह बजने वाले इंस्ट्रूमेंट लगाये गए हैं। जैसे ही ये पाइप लहरों के संपर्क में आती हैं वैसे ही एक संगीत बजने लगते हैं। इस संगीत के बजने के बाद पास बैठे पर्यटकों को खूब आनंद आता है। कहा जाता है यह जगह संगीत प्रेमियों की फेवरेट जगह है। तो अगर आपको भी है म्यूजिक से प्यार तो एक बार जरुर जाएं।

loading...
शेयर करें