नागालैंड चुनाव नतीजे : यहां भी चली मोदी लहर, BJP-एनडीपीपी गठबंधन सबसे आगे

0

कोहिमा। मेघालय और त्रि‍पुरा के साथ नागालैंड विधानसभा चुनाव के लिए भी शनिवार को मतगणना का हुई। यहां 60 विधानसभा सीटों के लिए 27 फरवरी मतदान हुए थे। राज्य की सत्ताधारी नागालैंड पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) और एनडीपीपी-बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर हुई। फिलहाल किसी का भी पूरा बहुमत नहीं मिल पाया है। नगालैंड में एनडीपीपी-बीजेपी को 29, एनपीएफ+ को 29, वहीं अन्य के खाते में दो सीटें गई हैं। अब देखना ये है कि यहां कौन अपनी सरकार बना पाता है।

दोनों पार्टी के बीच कांटे की टक्कर

इस मतगणना में राज्य की सत्ताधारी पार्टी नगा पीपुल्स फ्रंट और एनडीपीपी-बीजेपी गठबंधन के बीच कड़ी टक्कर हुई। राज्य में असली लड़ाई इन्हीं दो पार्टियों के बीच हुई। एक्जिट पोल कहा गया था कि इन तीनों राज्यों में इस बार भाजपा एक बड़ी ताकत के रूप में उभरेगी। नागालैंड में विधानसभा की 60 सीटें हैं। विधानसभा चुनाव 59 सीटों पर हुआ है क्योंकि नॉर्दन अंगामी- II सीट से पूर्व सीएम और NDPP के नेफियू रियो निर्विरोध जीत गए।

जनता के लिए भ्रष्टाचार और अच्छी सड़कें सबसे महत्वपूर्ण मुद्दे हैं

नागालैंड के 11 लाख 91 हजार मतदाताओं के लिए भ्रष्टाचार और अच्छी सड़कें सबसे महत्वपूर्ण मुद्दे हैं। नगालैंड में नौ विधानसभा सीटों के 13 मतदान केन्द्रों पर दो मार्च यानी कल पुनर्मतदान हुआ। इसमें लगभग 73 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। राज्य में इस वक्त एनपीएफ पार्टी की सरकार है।

नागालैंड में इस समय टी आर जेलियांग मुख्यमंत्री हैं

साल 2003 से ही नागालैंड में एनपीएफ की सरकार है। नागालैंड में इस समय टी आर जेलियांग मुख्यमंत्री हैं। साल 2013 के विधानसभा चुनाव में नागालैंड पीपुल्स फ्रंट को 60 में से 38 सीटों पर जीत मिली थी। इस चुनाव में कांग्रेस को आठ सीटों पर जीत मिली थी। आठ सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने चुनाव जीते थे। बीजेपी को एक सीट पर जबकि एनसीपी को चार सीटों पर जीत मिली थी।

loading...
शेयर करें