नासा वैज्ञानिकों ने ढूढ़ निकाले 20 ऐसे ग्रह, जहां दिखी जीवन की आस

0

नई दिल्ली: अंतरिक्ष पर बराबर नजर रहे वाले विज्ञानों को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। दरअसल, वैज्ञानिकों ने कुछ ऐसे ग्रहों की तलाश की है, जहां इंसानों का जीवन संभव हो सकता है। अब वैज्ञानिक इस बात की जांच में लगें है कि इस ग्रहों पर किस हद तक जीवन संभव हो सकता है।

दरअसल,  अपने केप्लर मिशन के दौरान नासा में वैज्ञानिकों ने स्पेस टेलीस्कोप की मदद से कुछ नए ग्रहों का पता लगाया है। इन ग्रहों में 20 ऐसे ग्रह भी हैं जहां जीवन संभव हो सकता है।

यूके के एक न्यूज़ वेबपोर्टल के अनुसार, टेलीस्कोप केप्लर की टीम लीडर जेफ कफलिन के नेतृत्व में इन ग्रहों की तलाश संभव हो सकी है। इन वैज्ञानिकों द्वारा खोजे गए ग्रहों में एक ग्रह ऐसा है जिसको लेकर कफलिन काफी उत्साहित हैं। उनका कहना है कि इस ग्रह पर सबसे ज्यादा जीवन होने की संभावना है। उसका नाम KOI-7923.0 बताया जा रहा है।

KOI-7923.0 के बारे में बताया जा रहा है कि जिस कक्षा में ये ग्रह स्थापित है, वहां एक वर्ष करीब 395 दिनों का होता है। इसका आकार भी पृथ्वी के तुलना में 97 प्रतिशत बड़ा है। इस ग्रह के तापमान के बारे में बताया जा रहा है कि यहां टुंड्रा जैसा तापमान है।

कहा जा रहा है कि पृथ्वी की तुलना में सूर्य से ज्यादा नजदीक होने की वजह से यहां ठंड ज्यादा है। कफलिन ने एक दूसरे वैज्ञानिक को बताया कि अगर स्पेसक्राफ्ट भेजना हो तो यह बेहतर जगह हो सकती है। बता दें कि केप्लर ने 1284 नए ग्रहों के बारे में पता लगाया है।

 

loading...
शेयर करें

आपकी राय