नेपाल में इंटरनेट जाल बिछाएगा चीन, भारत की बढ़ सकती है मुसीबत

0

नई दिल्ली। अभी तक नेपाल भारत के इंटरनेट कनेक्‍शन के बल पर चल रहा था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। नेपाल ने एक सहमती के जरिए यह साफ कर दिया है कि अब नेपाल में चीन का इंटरनेट कनेक्‍शन चलेगा। यह ऐलान किया है नेपाल देश के स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनी नेपाल टेलीकॉम (एनटी) ने। बताया जा रहा है कि यह भारत के लिए एक बड़ा झटका होगा। वहीं नेपाल में सरकार बदलने के बाद यह कयास लगाए जा रहे थे कि वर्तमान में बनी यह सरकार चीनी सरकार के तरफ अपना रुख रखेगी।

नेपाल की एनटी ने कहा कि चीन 13 जनवरी से चीन हमें इंटरनेट देना शुरू कर देगा। जिसकी सभी तैयारियां दोनों देशों की तरफ से पूरी कर ली गई हैं। एनटी के प्रवक्ता प्रतीवा वैद्य के मुताबिक ‘चीन से इंटरनेट बैंडविथ प्राप्त करने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। नेपाल में इंटरनेट सेवा चालू करने के लिए फाइबर लिंक का संचालन शुरू हो जाएगा।’

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक चीनी इंटरनेट रासुवागाधी गेटवे के जरिए नेपाल में इंटरनेट सेवा शुरु करेगा। वहां के कुछ अधिकारियों के द्वारा कहा जा रहा है कि चीन के इस सेवा के बाद नेपाल इंटरनेट के लिए भारत पर निर्भर नहीं रहेगा। जैसा कि अभी तक चलता आ रहा था।

loading...
शेयर करें