नई पहल : कॉलेजों में अब मोबाइल से ली जाएगी अटेंडेंस

0

नई दिल्‍ली। चाहें स्‍कूल हों या कॉलेज हर जगह छात्रों की अटेंडेंस रजिस्‍टर के जरिए ही ली जाती है। लेकिन पहली बार ऐसा होने जा रहा है जहां अटेंडेंस रजिस्‍टर से न ले‍कर मोबाइल से ली जाएगी। दरअसल चंडीगढ़ के सभी सरकारी कॉलेजों में कुछ इस तरह की तरकीब निकाली गई है।

मोबाइल

बता दें, चंडीगढ़ के सरकारी कॉलेजों में उच्चतर शिक्षा विभाग ने एक नई पहल की है। इसके अंर्तगत अब से मोबाइल से अटेंडेंस ली जाएगी और रजिस्‍टर वाले सिस्‍टम को बंद कर दिया जाएगा। यह नियम आने वाली 15 जनवरी से लागू किया जाएगा।

वहीं इस नियम को लागू करने के लिए शहर के आठ कॉलेजों में ट्रायल बेस शुरू किया जाएगा। इसके लिए शिक्षा विभाग एक नया एप तैयार कर चुका है। इस एप के जरिए अटेंडेंस की जानकारी अभिभावकों को भी आसानी से ऑनलाइन प्रोवाइड कराई जा सकेगी। हालांकि छात्रों को भी अटेंडेंस देखने का अधिकार दिया जाएगा। इसके अलावा अटेंडेंस मोबाइल पर लेकर सीधे प्रिंसिपल के सर्वर कंप्यूटर पर अपलोड कर दी जएगी।

वहीं आपको बता दें कि मोबाइल से अटेंडेंस लेने वाले एप की शरूआत चंडीगढ़ में स्थित आठ सरकारी कॉलेजों से होगी। इन कॉलेजों में इस्‍तेमाल होने के बाद प्राइवेट कॉलेजों में भी यह सिस्‍टम लागू करने के निर्देश जारी किए जा सकते हैं। इस नए नियम के पीछे का मकसद अटेंडेंस पूरी नहीं होने की शिकायतों को रोकना है। वहीं छत्र खुद अपनी अटेंडेंस को देख सकते हैं।

loading...
शेयर करें