अब गुलाबी शहर के बाद गुलाबी नदी की करें सैर

0

नई दिल्ली। अभी तक आपने बहुत सारी जगहों की सैर की होगी, उनमें से कुछ आपकी पसंदीदा जगह भी होंगी। मगर आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद ही आपको पता हो।

Image result for Pink river

आपने गुलाबी शहर जयपुर के बारे में तो सुना ही होगा और घुमा भी होगा लेकिन आज हम आपको एक गुलाबी नदी के बारे में बताने वाले हैं। इस नदी की खासियत है कि ये मौसम की तरह अपना रंग बदलती है। जी हां, ये बात 100 टका सच है।

इस नदी का रंग बदलना किसी जादुई करिश्मा से कम नहीं लगता है। वैसे तो आमतौर पर इस नदी के पानी का रंग साफ़ रहता है लेकिन बरसात के मौसम में ही यह अपना करिश्मा दिखाना शुरू कर देती है।

Image result for Pink river

कनाडा में कैमेरॉन फॉल के नाम से प्रसिद्ध ये फॉल अल्‍बर्टा वेस्‍टर्न लेक नेशनल पार्क में स्थित है। हल्की बरसात के समय इस नदी के पानी का रंग गुलाबी होने लगता है। यहां तक की बरसात के मौसम में इस नदी का पानी टमाटर की तरह लाल हो जाता है।

Image result for Pink river

देखने वालों को लगता है ये ईश्वर का कोई करिश्मा है लेकिन वास्‍तव में ऐसा नहीं है। असल में पानी तेजी के साथ बरसता है तो इसमें एग्रोलाइट नाम का पदार्थ मिल जाता है। इसके कारण नदी के पानी का रंग बदल जाता है।

loading...
शेयर करें