अब बिना चीरफाड़ किए होगा शरीर के आंतरिक भागों का इलाज

0

टोरंटो। किसी भी मरीज के सिर या शरीर के अन्य आंतरिक भाग को देखने के लिए ऑपरेशन की जरुरत पड़ती है जिसमें डॉक्‍टर उस भाग को देखने या जांचने के लिए चीरफाड़ करते हैं। लेकिन अब इसकी नौबत नहीं आएगी।

प्रोजेक्टडीआर

दरअसल, वैज्ञानिकों ने एक नई प्रणाली को विकसित किया है जिससे किसी भी तरह की चीरफाड़ किए बिना ही शरीर के आंतरिक भाग को देखा जा सकेगा। वैज्ञानिकों ने अपनी इस नई प्रणाली को ‘प्रोजेक्टडीआर’ नाम दिया है। इसकी मदद से सीटी स्कैन के जैसे ही शरीर के आंतरिक भाग और मरीजों द्वारा की जाने वाली गतिविधियों को आसानी से देखा जा सकेगा।

वहीं कनाडा में अल्बर्टा यूनिवर्सिटी के टीम में शामिल इयान वाट्स ने बताया कि हम एक ऐसी प्रणाली को विकसित करना चाहते थे जिसकी मदद से बिना शरीर में चीड़फाड़ किए आंतरिक भाग को आसानी से देखा जा सके। इस प्रणाली की मदद से जरुरत पड़ने पर बिना चीरे ही शरीर के उस भाग की जांच की जा सकती है।

उन्‍होंने बताया कि अक्‍सर शरीर के अंदर के बारीक भाग को देखने के लिए जिन उपकरणों की सहायता ली जाती है उनसे उस भाग को देख पाना नामुमकिन होता है। लेकिन ‘प्रोजेक्टडीआर’ के जरिए शरीर के आंतरिक भाग को गतिशील अवस्था में भी संवर्धित करके देखा जा सकता है। इसके अलावा इस प्रणाली में मोशन-ट्रैकिंग सिस्टम की भी सुविधा है।

loading...
शेयर करें