अब विधवा से शादी करने पर सरकार देगी लाखों का इनाम, लेकिन सिर्फ इस शर्त पर…

0

भोपाल। मध्य प्रदेश के सामाजिक न्याय विभाग ने प्रदेश की विधवाओं के लिए एक बड़ा कदम उठाने का फैसला किया है। उन्होंने विधवा विवाह को प्रोत्साहित करते हुए जो नया नियम निकाला है उसके तहत जो शख्स विधवा से शादी करेगा उसे सरकारी की ओर से दो लाख रूपये दिए जाएंगे।

देश का पहला प्रदेश है जिसने विधवा महिलाओं को लेकर ऐसा कदम उठाया है

बता दें, इसी साल जुलाई में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा था कि वो विधवा महिलाओं की दोबारा शादी को प्रोत्साहित करने के लिए कोई नीति बनाएं। सुप्रीम कोर्ट की इसी बात पर शिवराज सिंह चौहान ने ये पहल की है। देश का पहला प्रदेश है जिसने विधवाओं को लेकर ऐसा प्रयास किया है।

देश में 1856 में विधवा विवाह को वैध करार दिया गया था। मध्य प्रदेश सरकार ने इस स्कीम को लागू करने के लिए प्रति वर्ष 20 करोड़ रुपये का बजट तय किया है। हालांकि अभी कोई ऐसे आंकड़े सामने नहीं आए हैं कि प्रदेश में विधवा महिलाओं की दोबारा शादी का क्या आंकड़ा है। लेकिन स्कीम के मुताबिक विधवा महिला की उम्र 45 साल से कम होनी चाहिए। ये स्कीम कब से लालू होगी अभी इसके बारे में भी कोई जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन इस तरह की पहल काबिले- तरीफ है। अगर ये स्कीम मध्य प्रदेश में सफल साबित होती है जो उम्मीद है कि बाकी राज्य भी इसे अपनाएं जिसे सिर्फ मध्य प्रदेश की विधवा महिलाओं का ही नहीं बल्कि देशभर की विधवाओं का कल्याण हो सके और वो सबकुछ भूलकर एक बार फिर नये सिरे से अपनी जिंदगी की शुरुआत कर सकें।

 

loading...
शेयर करें

आपकी राय