अब रेस्टोरेंट का खाना होगा सस्ता, लगेगा सिर्फ इतना जीएसटी

0

देहरादून। देश में जब से जीएसटी लागू हुआ है तब से हर amकिसी को इसकी मार सहनी पड़ रही है। यहां तक कि खाने से लेकर पहनने तक की चीजों पर इसे लागू किया गया है। लेकिन, अब आपके लिए एक खुशखबरी है। अभी तक आप बाहर रेस्टोरेंट में खाना खाने जाते थे तो आपको जीएसटी देना होता था जोकि अब नहीं देना होगा।

यह भी पढ़ें, केदारनाथ यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए शुरू होगी एंबुलेंस की सुविधा

रेस्टोरेंट का खाना

दरअसल, रेस्टोरेंट में खाने पर लगने वाले 28 फीसद कर को जीएसटी काउंसिल ने घटाकर सिर्फ पांच फ़ीसदी कर दिया है। ऐसे एक हजार रुपये वाले खाने पर लगने वाला 280 रुपये का कर घटकर अब सिर्फ 50 रुपये रह जाएगा। इससे लोगों के अलावा पर्यटन को भी बड़ी राहत मिलेगी।

बता दें, जीएसटी काउंसिल की शुक्रवार को गुवाहाटी में हुई बैठक में भाग लेने के बाद राज्य के वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने बताया कि जीएसटी में रियायत के नए कदम से उत्तराखंड को काफी फायदा होने जा रहा है। राज्य के कारोबारियों ने जीएसटी में राहत देने के लिए जिन बिंदुओं को उठाया  उसे काउंसिल की बैठक में रखा गया।

उन्होंने बताया कि राज्य में सभी चीजों पर लगने वाले कर को कम करने और राहत देने के लिए काउंसिल ने अपनी सहमती जताई है। वहीं, एसी और नॉन एसी रेस्टोरेंट में भी मिलने वाले खाने पर जीएसटी के अलग-अलग कर को कम करके सभी पर पांच फ़ीसदी का कर लागू किया है।

इसके अलावा राज्य में प्लाई उद्योग को भी बड़ी राहत मिल सकती है। दरअसल, इसपर भी लगने वाला 28 फीसद कर अब घटकर सिर्फ फीसद हो जायेगा। जिसके चलते प्लाई बोर्ड की कीमतों में भी भारी कमी आयेगी। पास्ता पर भी 18 फीसद कर की जगह अब सिर्फ पांच फ़ीसदी कर देना होगा।

loading...
शेयर करें

आपकी राय