अब स्मार्टफोन पर चेक कर सकेंगे अपने बच्चे के दिल की धड़कन

0

लंदन: यूके की ससेक्स यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी ट्यूब का एक प्रोटोटाइप तैयार किया है जो छोटे बच्चों की सांसों को रिकॉर्ड कर लेगा। इससे माता-पिता स्मार्टफोन के माध्यम से अपने बच्चे से दूर बैठकर भी जान जाएंगे कि उनका बच्चा सही से सांस ले रहा है या नहीं। शोधकर्ताओं द्वारा तैयार किए जा रहे इस ट्यूब से नवजात बच्चों में अचानक होने वाली मौतों को रोका जा सकता है।

शोधकर्ताओं ने इस ट्यूब की जानकारी देते हुए बताया कि यह बच्चे के शरीर पर एक बेल्ट की तरह बंध जाता है। इस ट्यूब में ग्रेफीन, पानी और तेल का मिश्रण भरा होता है।

इस मिश्रण की खास बात यह है कि जैसे ही ट्यूब, सांस लेने से या फिर ब्ल्ड प्रेशर बढ़ने से हल्का सा भी खिंचता है तो इस तरल पदार्थ के अंदर कुछ बदलाव हो जाते हैं। इसका साधारण सा मतलब ये है कि सांस लेने की गति या फिर दिल की धड़कनों को रिकॉर्ड किया जा सकता है।

ट्यूब में रिकॉर्ड होने वाली सांसों और दिल की धड़कनों को स्मार्टफोन एप से कनेक्ट करके सारी जामकारी ली जा सकती है। इसे बनाने वाले वैज्ञानिकों ने कहा कि यह तकनीक कम पैसों में बनाई जा सकती है। साथ ही उन्होंने कहा कि अगले 2-4 सालों में इस ट्यूब को बाजार में लाया जा सकेगा।

loading...
शेयर करें