लाजवाब स्वाद और सेहत से भरपूर है ये शानदार ओट्स डोसा

0

साउथ इंडियन रेसिपी डोसा हर किसी को पसंद होता हैं बच्चें हो या जवान। हर कोई डोसा खाना पसंद करता हैं। डोसा चावल से बनाया जाता हैं लेकिन अगर आप चावल से बनने वाले पारंपरिक डोसा का हेल्दी ऑप्शन चाहते हैं तो घर पर बनाएं ओट्स डोसा। जी हां! ओट्स से बनने वाले इस डोसे को आप चाहें तो लंच या डिनर कभी भी बना कर खा सकते हैं। आप अपने बच्चे को ओट्स डोसा खिलाइए जो आपके बच्चे के हेल्थ पर कोई बुरा इफ़ेक्ट नहीं डालेगा।

ओट्स डोसा

हेल्थ को साथ ही आप चाहें तो अपने संडे ब्रंच को एक ट्विस्ट देने के मकसद से भी ओट्स डोसा बना सकती हैं। साउथ इंडियन रेसिपी तो वैसे भी बहुत हेल्दी होती है लेकिन अगर आप कैलरी इनटेक कम करना चाहते हैं तो डोसे की इस वरायटी को जरूर ट्राई करें। लंच या डिनर ही क्यों आप चाहें तो इसे ब्रेकफस्ट भी बना सकते हैं और अपनी पसंद की चटनी के साथ सर्व करें। मिनटों में तैयार होने वाला यह डोसा टेस्टी होने के साथ ही बहुत हेल्दी भी है। तो आइये आज बनाते हैं टेस्टी ओट्स डोसा…

कुल समय 35 मिनट
तैयारी का समय 15 मिनट
कैलरी 256

सामग्री- (2 लोगों के लिए)
ओट्स 1 कप
सूजी एक चौथाई कप
मैदा एक चौथाई कप
छाछ 2 कप
प्याज 2 (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च 3 (बारीक कटी हुई)
काली मिर्च 1 चम्मच
जीरा 1 चम्मच
नमक स्वाद अनुसार

बनाने की विधि-
– इस डोसे को बनाने के लिए सबसे पहले ओट्स को ग्राइन्डर में डालें और दरदरा पीस लें। अब एक बाउल में बटरमिल्क यानी छाछ लें और फिर उसमें सूजी, मैदा, ओट्स पाउडर और नमक डालें और सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स करें।

– अब जीरा और काली मिर्च के दानों को ग्राइन्ड करें और ओट्स के बैटर में डालें। अब इसमें बारीक कटा प्याज और बारीक कटी हरी मिर्च डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें।

– अब एक नॉन स्टिक पैन को मध्यम आंच पर गर्म करें। जब तवा पूरी तरह से गर्म हो जाए तो एक कलछी बैटर लें और उसे तवे पर गोल घुमाते हुए अच्छी तरह से फैलाएं।

– कुछ सेकंड के बाद डोसे के किनारे पर तेल डालें और दोनों तरफ से डोसे को अच्छी तरह से पका लें। अगर आप तेल खाना अवॉइड कर रही हैं तो आप चाहें तो इस डोसे को बिना तेल डालें भी बना सकती हैं। ऐसी सूरत में आपको गैस की आंच पर विशेष ध्यान देना होगा। अगर गैस की आंच तेज रही तो डोसा तवे पर चिपक जाएगा।

– जब आपका डोसा तैयार हो जाए तो उसे प्लेट में निकाल लें। इस हेल्दी ओट्स डोसा को अपनी पसंदीदा टमाटर की चटनी, पुदीने की चटनी या नारियल की चटनी के साथ सर्व करें।

loading...
शेयर करें