9 फरवरी को सजने वाला है गाड़ियों का सबसे बड़ा बाजार, ऑटो एक्सपो-2018 की तैयारियां हुई पूरी

0

नई दिल्ली। पिछले लंबे समय से देश में ऑटो बाजार को काफी चर्चाए हो रही थी। अब लोगों का इंतजार खत्म होने को है। दो दिनों के बाद यानी 9 फरवरी को लगने वाला है। एशिया का सबसे बड़ा ऑटो बाजार। आपको बताते चले कि यह ऑटो बाजार पूरे विश्व में ऑटो एक्सपो नाम से जाना जाता है। यह ऑटो एक्सपो 9 फरवरी से ग्रेटर नोएडा में शुरू होगा। एशिया के सबसे बड़े ऑटो एक्सपो-2018 के लिए देशी-विदेशी दर्जनों कंपनियां खास तैयारी करके आ रही हैं।

इस भव्य ऑटो प्रदर्शनी में कम से कम सौ ऐसे वाहनों का प्रदर्शन होगा जिन्हें पहले भारत में कभी नहीं देखा गया है। बता दें कि कार निर्माता कंपनियों की तरफ से एक दर्जन एसयूवी और कम से कम दो दर्जन इलेक्ट्रिक वाहन पेश किए जाएंगे।

इस मामले में दोपहिया वाहन कंपनियों ने भी अपनी कमर कश ली है। मिली जानकारी के मुताबिक जापान की दोपहिया वाहन कंपनी होंडा पहली बार 11 ऐसे वाहन पेश करने जा रही है जिसे वह आने वाले दिनों में भारतीय ग्राहकों के बीच बेचना चाहती है। कंपनी के लिए भारत दुनिया का सबसे बड़ा बाजार बन चुका है।

 जानें प्रदर्शनी को और तैयारियों के बारे में

इस प्रदर्शनी के दौरान हीरो मोटोकार्प के ब्रांड एंबेसडर रणवीर कपूर कंपनी की बहुप्रतीक्षित एक्स्ट्रीम 200R घरेलू बाजार में लांच करेंगे। इसके अलावा कंपनी तकरीबन दर्जन भर नए स्कूटर, रेसिंग बाइक और लाइफस्टाइल बाइक भी पहली बार उतारेगी। इन्हें कंपनी अगले दो वर्षो के दौरान बाजार में एक के बाद एक करके लांच करने की मंशा रखती है।

इस दौरान भारतीय बाजार के लिए तैयार की जा रही रेसिंग बाइकों पर भी सभी की नजरें होंगी। कार बाजार में अभी तक कार कंपनियों की जो तैयारियां हैं, उससे साफ है कि इलेक्ट्रिक वाहनों का ही ज्यादा जोर होगा। इसके बावजूद संकेत इस बात के हैं कि ऑटो एक्सपो के बाद एसयूवी बाजार में अभी और जबर्दस्त मुकाबला शुरू होगा। मारुति सुजुकी, हुंडई और टाटा मोटर्स अगले दो वर्षो में छह नए एसयूवी उतारने की तैयारी में है।

loading...
शेयर करें