शर्मसार: महिलाओं की शिक्षा स्थिति दिल्‍ली में बेहद खराब, रिपार्ट से आया सच

0

नई दिल्ली। भारत में महिलाएं हमेशा से लिंग भेद का शिकार बनती रही है। लेकिन कुछ जागरुकता आने के बाद इनमें कमी पायी गई। फिलहाल एक ताजा रिपार्ट में सामने आया है कि इस बार दिल्‍ली लिंग भेद के मामले में आगे आया है। जो पुरानी समस्‍या को नये रूप से सोचने में मजबूर कर रही हैं। साथ ही ठोस कदम उठाने को भी। हालही में ताजा जारी लिंग भेदता सूचकांक में विभिन्न देश के 29 राज्‍यों की दशा साफ कर दी है। इस रिपोर्ट में दिल्ली की दशा सबसे खराब बताई गयी है।

बता दें कि रिपार्ट महिलाओं की शिक्षा को लेकर तैयार की गयी है, जिसमें सबसे खराब रैंकिंग दिल्‍ली की रही है। वहीं दूसरे स्‍थान पर बिहार का नाम सामने आया है। प्लान इंडिया द्वारा तैयार की गयी लिंग भेद्यता सूचकांक (जेंडर वल्नरेबिलिटी इंडेक्स) में यह खुलासा किया गया है।

यह भी पढ़े- जैसे ही मेरी मां लखनऊ गईं, बिस्तर में घुस आए पापा, शुरु कर दी हैवानियत

इसे तैयार करते हुए स्वास्थ्य, शिक्षा, सुरक्षा और गरीबी सभी बिंदुओ को ध्‍यान में रखा गया है। वहीं शिक्षा में सुधार करके आगे वाले राज्‍यों में इस बार हिमांचल प्रदेश प्रथम रहा है। जबकि सिक्किम, पंजाब, महाराष्ट्र और गोआ क्रमशा रहे। वहीं शिक्षा में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले राज्‍यों में अरुणांचल प्रदेश, झारखंड, मेघालय, मध्य प्रदेश क्रमशा हैं।

loading...
शेयर करें

आपकी राय