इंसानों से कहीं ज्‍यादा तेज चलता है कबूतरों का दिमाग : शोध

0

नई दिल्‍ली। पक्षियों में अगर देखा जाए तो कबूतर देखने में सबसे सीधे लगते हैं और यह सच भी है। अगर उन्‍हें पाला जाए या पकड़ा जाए तो वह सहम जाते हैं। लेकिन कबूतरों को लेकर एक और बडा़ खुलासा हुआ है। हाल ही में हुए एक शोध में पता चला है कि सीधे दिखने वाले इन कबूतरों का दिमाग इंसानों से भी तेज चलता है।

कबूतरों का दिमाग

आप यह तो जानते ही होंगे कि पुराने समय में कबूतरों को ‘संदेशवाहक’ के बतौर इस्तेमाल किया जाता था। वहीं उन पर शोध कर रहे शोधकर्ता बोफिन ने बताया कि कबूतरों में गजब की याददाश्‍त होती है। कबूतर अगर एक बार किसी चीज को देख लेते हैं तो उसके बाद उसे कभी नहीं भूलते। इसके अलावा वह अपने दिमाग में एक आम इंसान से कहीं ज्यादा डाटा स्टोर कर सकते हैं। यही वजह है कि उनका दिमाग इंसानी दिमाग से कहीं ज्यादा तेज चलता है।

बता दें, कुछ समय पहले अमेरिका के लोवा विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने मिलकर कई तरह के पक्षियों पर प्रयोग किए। इस दौरान कबूतरों पर किया गया प्रयोग सफल रहा। दरअसल, वैज्ञानिकों ने एक कबूतर को एक कंप्यूटर स्क्रीन पर पहले दो से आठ सेकंड के लिए 6 सेमी से 24 सेमी तक की क्षैतिज रेखाएं दिखाई गई।

वैज्ञानिकों ने कबूतर के सामने अलग-अलग साइन के सिंबल रखे जिनमें से कबूतरों को कंप्यूटर स्क्रीन पर पहले दिखाए गए सिंबल की पहचान करनी थी। ऐसे में सभी पक्षियों के मुकाबले कबूतर ने सबसे कम समय में सिंबल की पहचान की। इससे यह पता चला कि कबूतर किसी भी चीज की पहचान करने में ज्‍यादा समय नहीं लेते। वह काफी कम समय में सही फैसला लेते हैं।

loading...
शेयर करें