पीएम मोदी और इमैनुअल मैक्रों ने किया यूपी के सबसे बड़े सोलर पार्क का उद्घाटन

0

वाराणसी। फ़्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों भारत की चार दिन की यात्रा पर हैं। इस दौरान वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सोमवार को वाराणसी पहुंचे। दोनों ही राजनेताओं ने मिर्जापुर जिले के दादर कला में सोलर पॉवर प्लांट का उद्घाटन किया।

इमैनुअल मैक्रों

मिर्जापुर में स्थापित प्लांट से प्रतिदिन 75 मेगावाट (पांच लाख यूनिट) बिजली का उत्पादन होगा। यह प्लांट के बनने में करीब 650 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। इस प्रोजेक्ट को फ्रांस की सोलर डायरेक्टर कंपनी और नेडा ने सोलर पार्क को संयुक्त रूप से बनाया है। अब प्रदेश को चार रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली मिलेगी।

ये भी पढ़ें : वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी और मैक्रों, सीएम योगी ने किया स्वागत

इसके बाद पीएम मोदी व फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का काफिला सुंदरपुर (लंका) से निकलकर अस्सी पहुंचा। दोनों नेता गंगा घाट पर पहुंचे यहां ‘हर हर महादेव’ के नारे लगे। इसके बाद दोनों नेताओं ने गंगा में बोत का आनंद उठाया।

कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। इसके बाद फ्रांस के राष्ट्रपति स्पेशल क्रूज़ से अर्धचन्द्राकार में बने बनारस के घाटों का अवलोकन करेंगे। वहीँ रामचरित्र मानस और राम राज्याभिषेक की झाँकी भी प्रस्तुत की जायेगी।

साथ ही तुलसी अखाड़े के पहलवान उनके सामने अपनी प्रस्तुति देंगे। इतना ही नहीं बौध धर्म से जुड़े लोग भी अपनी विशेष प्रस्तुति राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों  के सामने पेश करेंगे। चेतसिंह घाट के बगल निरंजनी घाट , निरंजनी अखाड़े का है लिहाजा यहां पर दण्डी साधू और 108 महात्माओं की टोली आशीर्वाद देती नजर आएगी। श्रीकृष्ण-राधा संग गोपियां का नृत्य भी होगा ।

इन कार्यकर्मों का लुफ्त उठाने के बाद मैक्रों शाम 5 बजे तो मोदी डीरेका में समारोह में शामिल होकर एक घंटे बाद दिल्ली रवाना होंगे।  वहीं सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये गए हैं। पूरा बनारस छावनी में तब्दील हो चुका है। जल, थल एवं वायु सेना के अधिकारियों हर पल पैनी नजर बनाये रखेंगे। वहीँ इससे पहले फ्रांसीसी राष्ट्रपति रविवार को आगरा ताजमहल का दीदार करने पहुंचे थे।

loading...
शेयर करें