मनीला पहुंचते ही डॉनल्ड ट्रंप से मिले पीएम मोदी, कल करेंगे एक घंटे तक मुलाकात

0

मनीला। पीएम मोदी तीन दिनों की विदेश यात्रा पर रविवार को मनीला पहुंच चुके हैं। यहां पहुंचने के बाद उन्‍होंने डिनर पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप से की। वैसे यह सिर्फ औपचारिक मुलाकात थी। सोमवार को आधिकारिक तौर पर दोनों नेता मिलेंगे।

करीब एक घंटे तक करेंगे मुलाकात

अभी तक जो सूत्रों से खबरें मिली हैं उनकी मानें तो दोनों नेता करीब एक घंटे तक मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी की राष्‍ट्रपति ट्रंप से पांच महीने में दूसरी मुलाकात है। इससे पहले वाशिंगटन में मोदी और डॉनल्ड ट्रंप की मुलाकात हुई थी तब पीएम मोदी ने व्हाइट हाउस में 4 घंटे बिताये थे।

बहुत अहम मानी जा रही मुलाकात

अमेरिकी राष्ट्रपति से मोदी की मुलाकात इसलिए भी अहम है क्योंकि ट्रंप के आने के बाद अमेरिका ने दक्षिण एशिया की नीति में बदलाव किया है और उसमे भारत की ओर झुकाव दिखता है. मोदी और ट्रंप की मुलाकात को चीन के मद्देनजर बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. चीन की विस्तारवादी नीतियों और हाल ही में ढोकलाम जैसी घटना तो है ही साथ ही साथ चीन के ओबेर की तर्ज़ पर ईस्ट एशिया को जोड़ने वाले नए मार्ग के मद्देनजर भी ये बैठक महत्वपूर्ण है।

आसियान सम्‍मेलन में होंगे शामिल

आसियन सम्मेलन के दौरान ही चारों देशों की एक चतुरक्षीय बातचीत भी होनी है लेकिन वो बातचीत आधिकारिक स्तर की होगी, उससे पहले चारों देशों के नेता अलग-अलग एक दूसरे से मिल कर बैठक के लिए साझेदारी के बिंदुओं पर चर्चा कर लेंगे। अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान चारो देशो का ये समन्वय चीन के लिए चिंता का सबब है।

loading...
शेयर करें

आपकी राय