ASEAN समिट में शामिल होने पीएम मोदी फिलीपींस के लिए रवाना, ट्रंप से हो सकती है मुलाकात

0

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन दिन के फिलीपींस दौरे के लिए रवाना हो गए हैं। वे15वें आसियान और 12वें पूर्वी एशिया सम्मेलन में भाग लेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, रचनात्मक प्रतिबद्धताओं के दौरे की शुरुआत। यहां उनकी मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी होने की संभावना जताई जा रही है।

भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली फिलीपींस यात्रा है

पिछले 36 सालों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली फिलीपींस यात्रा है। इससे पहले तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 1981 में फिलीपींस का दौरा किया था। मोदी मनीला में मंगलवार को 15वें भारत-आसियान शिखर सम्मेलन और 12वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

यह दौरा इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस साल भारत-आसियान संवाद साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ है और आसियान (दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्रों का संगठन) के गठन की स्वर्ण जयंती है। ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम आसियान के सदस्य हैं। मोदी दोनों सम्मेलनों में भाग लेने से पहले सोमवार को फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉबटरे दुतेर्ते से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

मोदी को इस दौरे से काफी उम्मीदें

वहीं मोदी ने उम्मीद जताई कि मनीला की उनकी इस यात्रा से फिलीपींस के साथ भारत के द्विपक्षीय रिश्तों को भी नया बल मिलेगा। साथ ही आसियान देशों के साथ राजनीतिक सुरक्षा, आर्थिक व सामाजिक-सांस्कृतिक क्षेत्र में भारत के संबंध मजबूत होंगे। मोदी फिलीपींस में भारतीय समुदाय से भी मिलेंगे।

loading...
शेयर करें

आपकी राय