पीएम मोदी साथ आज काशी में होंगे फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, दुल्हन की तरह सजी वाराणसी

0

वाराणसी। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों अपनी पत्नी ब्रिगिट के साथ चार दिन के दौरे पर भारत आए हैं। सोमवार को राष्ट्रपति मैनुएल मैक्रों पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में होंगे। पीएम मोदी और राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और उनकी पत्नी ब्रिगिट के स्वागत के लिए बनारस दुल्हन की तरह सज चुका है। वहीँ सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये गए हैं।

 इमैनुएल मैक्रों

कुछ ऐसा है राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का कार्यक्रम 

अपने इस दौरे पर राष्ट्रपित मैक्रों बनारस के घाटों का विशेष रूप से दौरा करेंगे। इसके साथ ही वो गंगा आरती और विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी लुफ्त उठाएंगे। एयरपोर्ट से लेकर गंगाघाट तक की सड़कें सज गई हैं। सड़क के दोनों ओर दोनों देशों के झंडे लहरा रहे हैं। मिली जानकारी के मुताबिक,  कार्यक्रम के मुताबिक पीएम मोदी और मैक्रों सोमवार की सुबह 10:25 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे।

सीएम योगी और राज्यपाल करेंगे स्वागत 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाईक उनका स्वागत करेंगे। एयरपोर्ट से दोनों नेता हेलीकॉटर से मिर्जापुर जाएंगे जहां सोलर एनर्जी प्लांट का उद्धाटन करेंगे। इसके बाद सबसे पहले राष्ट्रपति अस्सी घाट जाएंगे। जहां उनका स्वागत 21 शहनाई के सुरों से किया जाएगा। इसके साथ है ताज होटल में पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों के लिए विशेष भोज का आयोजन किया जाएगा। जहां बनारस के पारम्परिक खान-पान ही परोसा जाएगा।

सांस्कृतिक कार्यकर्मों का लुफ्त उठाएंगे राष्ट्रपति 

इसके बाद उनके लिए हरियाणवीं कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। इसके बाद फ्रांस के राष्ट्रपति स्पेशल क्रूज़ से अर्धचन्द्राकार में बने बनारस के घाटों का अवलोकन करेंगे। वहीँ रामचरित्र मानस और राम राज्याभिषेक की झाँकी भी प्रस्तुत की जायेगी।

साथ ही तुलसी अखाड़े के पहलवान उनके सामने अपनी प्रस्तुति देंगे। इतना ही नहीं बौध धर्म से जुड़े लोग भी अपनी विशेष प्रस्तुति राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों  के सामने पेश करेंगे। चेतसिंह घाट के बगल निरंजनी घाट , निरंजनी अखाड़े का है लिहाजा यहां पर दण्डी साधू और 108 महात्माओं की टोली आशीर्वाद देती नजर आएगी।   श्रीकृष्ण-राधा संग गोपियां का नृत्य भी होगा ।

सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त 

इन कार्यकर्मों का लुफ्त उठाने के बाद मैक्रों शाम 5 बजे तो मोदी डीरेका में समारोह में शामिल होकर एक घंटे बाद दिल्ली रवाना होंगे।  वहीं सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये गए हैं। पूरा बनारस छावनी में तब्दील हो चुका है। जल, थल एवं वायु सेना के अधिकारियों हर पल पैनी नजर बनाये रखेंगे। वहीँ इससे पहले फ्रांसीसी राष्ट्रपति रविवार को आगरा ताजमहल का दीदार करने पहुंचे थे।

loading...
शेयर करें