ट्रंप-पुतिन को पीछे छोड़ पीएम मोदी ने बनाया वो रिकॉर्ड जो आजतक भारत का कोई नेता नहीं बना सका

0

नई दिल्ली। एक बार फिर पीएम मोदी ने बता दिया है कि वो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ नेता हैं। पीएम मोदी के अलावा यह स्थान भारत के किसी और नेता को नहीं मिला है। जी हां, इंटरनेशनल रेटिंग एजेंसी गैलप पीएम नरेंद्र मोदी को दुनिया का तीसरा सबसे लोकप्रिय नेता बताया है।

ऐसा पहली बार हुआ है कि भारत को यह गौराव हासिल हुआ है। यह सर्वे 50 अलग अलग देशों में किया गया है। इस सर्वे के मुताबिक,पीएम मोदी ने लोकप्रियता के मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूसी राष्ट्रपति ब्लादमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भी पीछे छोड़ दिया है।

दुनिया के 30 फीसदी लोगों के चहेते बने पीएम मोदी 

गैलप इंटरनेश्नल के सर्वे में पीएम मोदी को दुनिया भर के 30 फीसदी यानि लोगों ने अपनी पहली पसंद माना है और उनका स्कोर प्लस 8 पर पहुंच गया है। इस सर्वे को करने के लिए लोगों से उनकी राय मांगी गई। उनसे पूछा गया कि उनके पसंदीदा नेता कौन हैं? तब सर्वे में पीएम मोदी के पक्ष में 30 फीसदी लोगों ने अपनी राय जाहिर की जबकि 22 फीसदी लोगों ने उनके विपक्ष में राय जाहिर की थी। इस लिहाज से पीएम मोदी के पसंद और नापसंद का स्कोर +8 है और वो तीसरे नंबर पर हैं।

पहले-दूसरे स्थान पर फ्रांस-जर्मनी के राष्ट्रपति

वहीँ इस सर्वे में सबसे ज्यादा 21 अंक पाकर पहले स्थान पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मकरॉन, जबकि जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल प्लस 20 स्कोर के साथ दूसरे नंबर पर हैं। 7 अंकों के साथ चौथे स्थान पर ब्रिटेन की पीएम थेरेसा मैरी हैं। इस लिस्ट में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग 6 के अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है।

सर्वे के मुताबिक,छठे स्थान पर रूसी राष्ट्रपति ब्लादमीर पुतिन हैं। सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुल्लाजीज साउ को सातवें और इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को आठवें स्थान पर रखा गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 11वें नंबर पर रखा गया है। पोप फ्रांसिस को भी इस सर्वे में शामिल किया गया है। वो टॉप पर हैं। उन्हें प्लस 38 स्कोर दिए गए हैं।

दुनिया की पसंद पीएम मोदी 

आपको बता दें कि इस सर्वे में भारत में 84 फीसदी लोगों ने पीएम मोदी को अपनी पहली पसंद बताया जबकि अफगानिस्तान में 69 फीसदी लोगों की पसंद पीएम मोदी हैं, बांग्लादेश में 51 फीसदी, इराक में 48 फीसदी और मैक्सिको में 55 फीसदी लोगों ने पीएम मोदी को पहली पसंद बताया है। वहीँ पड़ोसी देश पाकिस्तान केवल 20 फीसदी लोग ही पीएम मोदी को पसंद करते हैं। और 70 फीसदी लोगों ने उनके खिलाफ वोट किया।

इस सर्वे में यह बात साफ हो गयी है कि पीएम मोदी सिर्फ भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के चाहिते नेता बन गए हैं। अमेरिका से लेकर युक्रेन तक सब उनके चाहने वालें हैं।  यूक्रेन में तो 60 फीसदी लोग पीएम मोदी को पसंद करते हैं जबकि इंडोनेशिया और दक्षिण अफ्रीका में चालीस फीसदी लोगों की पहली पसंद पीएम मोदी हैं।

loading...
शेयर करें