PNB महाघोटाला : ED ने जब्त की नीरव मोदी समूह की 523 करोड़ की संपत्तियां

0

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक फ्रॉड में केस में नीरव मोदी और उससे जुड़े समूहों पर लगातार शिकंजा कसता जा रहा है। शनिवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 11,400 करोड़ के बैंक फर्जीवाड़े को लेकर नीरव मोदी की स्वामित्व वाली करोड़ों की संपत्तियां जब्त की है जिनमें फार्महाउस और चीजें शामिल हैं। ईडी ने यह कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग निरोधक कानून के तहत की है।

इससे पहले शुक्रवार को ईडी ने नीरव मोदी की 44 करोड़ रुपये के बैंक जमा और शेयरों को जब्त कर लिया है। इसके अलावा शुक्रवार की छापे में ईडी को नीरव मोदी के ठिकाने से बड़ी संख्या में आयातित घडि़यां भी मिली है। इन घडि़यों को 176 स्टील आलमीरा, 158 गत्ते के कार्टून और 60 दूसरे बक्सों में रखे हुए थे। ईडी इतनी बड़ी संख्या में आयातित घड़ी रखने के राज का पता लगाने में जुटा है।

इन करोड़ों की नीरव मोदी की इन घडि़यों की कीमत का आंकलन भी कराया भी जा रहा है, ताकि उन्हें जब्त किया जा सके। इसके पहले गुरूवार को ईडी ने नीरव मोदी के सात करोड़ 80 लाख रुपये और मेहुल चौकसी के 86 करोड़ 72 लाख रुपये के शेयर और म्युचुअल फंड में निवेश को फ्रीज किया गया था। साथ ही नीरव मोदी की सात लक्जरी कारों को भी जब्त कर लिया गया था। नीरव मोदी के करोड़ों की संपत्तियां जब्त करने के बाद भी पीएनबी को हुए नुकसान की भरपाई नहीं हो सकी है

नीरव मोदी और मेहुल चौकसी से घोटाले की रकम उगाहने में ईडी की तत्परता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पिछले 10 दिनों में वह 192 ठिकानों पर छापा मार चुकी है और करोड़ों की संपत्तियां जब्त कर चुकी है। इन छापों में अभी तक 5870 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की जा चुकी है।

loading...
शेयर करें