फ्रांस के राष्ट्रपति को गॉर्ड ऑफ ऑनर देकर किया गया सम्मानित, प्रोटोकॉल तोड़ एयरपोर्ट पर रिसीव करने पहुंचे पीएम मोदी

0

नई दिल्ली। फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों पत्नी ब्रिगिट के साथ बीती रात भारत पहुंच चुके हैं। शुक्रवार देर रात प्रोटोकॉल की परवाह न करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद उन्हें एयरपोर्ट जाकर रिसीव किया। आज सुबह मैक्रों राष्ट्रपति भवन पहुंचे। यहां उन्हें गॉर्ड ऑफ ऑनर देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान पीएम मोदी समेत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। मैक्रों ने अपनी पत्नी समेत राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्वांजिल भी अर्पित की।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति बोले मोदी के साथ बहुत खास केमिस्ट्री

मीडिया को संबोधित करते हुए फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी के लिए कहा कि मुझे लगता है कि हम दोनों के बीच बहुत अच्छी केमिस्ट्री हैं। उन्होंने कहा कि भारत और फ्रांस जैसे विशाल लोकतंत्र के बीच ऐतिहासिक संबंध है।
राष्ट्रपति मैक्रों दौरे के पहले दिन शनिवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। इस दौरान भारत और फ्रांस के बीच रक्षा, स्पेस, सुरक्षा व ऊर्जा से जुड़े मुद्दों चर्चा होगी। मेक इन इंडिया से जुड़े कई बड़े रक्षा समझौते भी हो सकते हैं।

12 मार्च को वाराणसी का दौरा करेंगे मैंक्रो, योगी सरकार तैयारियों में जुटी

12 मार्च को मैंक्रों पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वारणसी का दौरा करेंगे। वो यहां के गंगा घाटों से लेकर नाव की सवारी तक का आनंद लेंगे। मिर्जापुर में मोदी की मौजूदगी में मैक्रों एक सोलर प्लांट का भी उद्वाटन करेंगे। फ्रांसीसी राष्ट्रपति के यूपी आने को लेकर योगी सरकार तैयारियों में जुट गई है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार शाम खुद बनारस जाकर प्रशासन की तैयारियों का जायजा लिया। सीएम योगी शाम 6.28 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट से कड़ी सुरक्षा के बीच सर्किट हाउस पहुंचे। उन्होंने यहां अफसरों के साथ बैठक की। मुख्यमंत्री ने अफसरों से कहा कि पीएम के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति का आगमन बनारस के लिए ऐतिहासिक क्षण है।

फ्रांस के राष्ट्रपति दुनियाभर में प्रसिद्ध काशी के घाटों, उसकी ऐतिहासिकता व पौराणिकता का अवलोकन करेंगे। ऐसा दूसरी बार होगा जब कोई राष्ट्राध्यक्ष काशी में आ रहा है। उन्होंने कहा कि इस यात्रा के दूरगामी परिणाम होंगे। इससे न केवल पर्यटन विकास होगा बल्कि व्यापार क्षेत्र में नए द्वार खुलेंगे।

loading...
शेयर करें