राहुल गांधी ने बनाया है ऐसा धांसू प्लान, अगले लोकसभा चुनाव में छूट जाएंगे मोदी के पसीने

0

नई दिल्ली: वर्ष 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत हासिल कर सरकार बनाई थी लेकिन अगले वर्ष होने वाले आम चुनाव में बीजेपी की राज इतनी आसान नहीं दिखाई दे रही है। दरअसल, कांग्रेस की कमान संभालने के बाद से गांधी वंश के सबसे युवा चेहरे राहुल गांधी आम चुनाव की तैयारियों में लग गए हैं, उन्होंने देशभर की विपक्षी राजनीतिक पार्टियों को एकजुट कर मोदी लहर को विफल करने की तैयारियां भी शुरू कर दिया हैं।

राहुल गांधी

इसका जीता जागता उदाहरण बिहार और उत्तर प्रदेश में हो रहे दो लोकसभा सीटों के उपचुनाव है जहां कांग्रेस ने अन्य राजनीतिक दलों के साथ मिलकर लोकसभा सीटों को हथियाने की कवायद शुरू कर दी है। बिहार में जहां एनडीए से टूटकर जीतनराम मांझी ने महागठबंधन का दामन थाम लिया है वहीं यूपी में सपा-बसपा ने 25 साल पुरानी दुश्मनी को भुला दिया है। यूपी के गोरखपुर और फूलपुर संसदीय सीटों पर मायावती की बसपा ने सपा को समर्थन किया है।

बिहार की भभुआ विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में महागठबंधन ने कांग्रेस उम्मीदवार को खड़ा किया है।  इसका मतलब साफ़ है, सभी दलों ने हार-जीत और फायदे-नुकसान से बढ़कर एकमात्र कोशिश बीजेपी को हराने की है।

गुजरात विधानसभा चुनाव में भी राहुल गांधी ने स्थानीय नेताओं के समर्थन के चलते भाजपा को तगड़ी चोट दी थी। इस चुनाव में पाटीदार नेता हार्दिक पटेल, दलित नेता जिग्नेश मेवानी और ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर के साथ मिलकर कांग्रेस ने न सिर्फ भाजपा वोटबैंक पर सेंध लगाई थी बल्कि भारी सीटें भी हासिल की थी। ऐसा ही कुछ हाल राजस्थान में भी देखने को मिला।

अब देखना यह है कि अगले वर्ष होने वाले आम चुनाव में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की महागठबंधन वाली नीति किस हद तक कामयाब होती है। नतीजे चाहे जो भी हों, कांग्रेस दोबारा सत्ता तक पहुंचने की कोशिश जी तोड़ तरीके से कर रही है।

loading...
शेयर करें