धर्म परिवर्तन पर राजस्थान हाईकोर्ट का आया अहम फैसला, लव जिहाद पर लगेगी रोक  

0

नई दिल्ली। लव जिहाद को लेकर पूरे देश में गर्माहट का मौहाल अब भी बना हुआ है। इससे अछूता गुलाबी राज्‍य राजस्थान भी नहीं रह पाया। इसी के तहत एक मामले की सुनवाई करते हुए राजस्‍थान की हाईकोट ने धर्म परिवर्तन पर एक बड़ा फैसला सुनाया है। अपने फैसले में कोर्ट ने कहा है कि अब धर्म परिवर्तन के लिए जिला कलेक्टर से अनुमति लेनी जरुरी होगी।

बता दे कि कोर्ट ने यह फैसला फैसला हिंदू युवती के धर्म परिवर्तन कर मुस्लिम युवक से निकाह करने के एक मामले पर सुनाया है। कोर्ट ने दिये फैसले के साथ ही 10 बिंदुओं का एक निर्देश भी जारी किया है। राजस्थान हाईकोर्ट जोधपुर के मुख्‍य जज ने लव जिहाद के इस मामले पर फैसला देते हुए कहा कि जब तक राज्य में धर्म परिवर्तन से संबंधित कोई कानून नहीं बन जाता तब तक यह नियम लागू रहेगा।

बताया जा रहा है कि जोधपुर में एक परिवार ने लवजिहाद का आरोप लगाते हुए एक मुस्लिम लड़के पर जबरन लड़की धर्म परिवर्तन कर शादी करने का आरोप लगाया था। जिसके बाद कई बिंदुओ पर सुनवाई करते हुए आदालत ने यह फैसला सुनाया है। साथ ही निर्देश जारी किया है। साथ ही साफ शब्‍दों में कहा है कि महज शपथ्‍ा पत्र से काम नहीं चलेगा।

loading...
शेयर करें