देश के लिए राजपूताना बहू ने लांघी चौखट, बन गई मिसाल

0

जोधपुर। देश की सीमाओं पर रक्षा कर रहे जवानों के साथ अब देश की बेटियां भी आगे आ रही हैं। सीमा पर वो  भी कदम ताल मिलाकर देश की रक्षा में लगी हुई हैं। वही राजस्थान की बहू बेटियां भी किसी से अपने आप को पीछे नहीं रखना चाहती। जिनमें से एक प्रेरणा सिंह हैं। जो सेना में राजपूताना बहू होते हुए सेवा कर रही हैं। वे अपने गांव की पहली महिला व राजपूताना बहू हैं जो सेना में मेजर बनी हैं। बतों दे की वो सेना में 2011 में ज्‍वॉइनिंग लिया था। जिसके बाद उनका प्रमोशन होकर मेजर के पद पर तैनात हुई हैं।

प्रेरणा को सेना के बाद मेजर पद पर पदोन्नति से इनके ससुर काफी खुश हैं।  उन्होंने बताया कि उनके गांव मेरी बहू ऐसी पहली महिला है जो सेना में मेजर के पद पर तैनात है। और पूरी जिम्‍मेदारी से काम कर रही है। हमें उसपर गर्व है। वह हमारे लिए बेटी जैसी है।

यह भी पढ़े- अखिलेश ने ली योगी सरकार पर चुटकी, साधा निशाना

जहां प्रेरणा देश की सेवा करते हुए सेना की वर्दी में रहती है वहीं घर में इनका अलग ही रूप देखने को मिलता है। घर पर वो राजपूतों के पारंपरिक परिधान में ही रहती हैं। उन्हें इन कपड़ों में देखकर कोई भी यह भी नहीं कह सकता की वो फौज में मेजर है। सेना में मेजर बनने से पहले नवीना नक्सल प्रभावित इलाके में 2 साल तक कार्यरत थीं। इस दौरान उन्होंने नक्सलियों के खिलाफ कई सफल अभियान चलाए हैं।

 

loading...
शेयर करें

आपकी राय