राज्यसभा चुनाव: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लखनऊ में भरा नामांकन

0

लखनऊ। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों के लिए होने वाले द्विवार्षिक चुनाव में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उत्तर प्रदेश इकाई के वरिष्ठ नेताओं और राज्य मंत्रिमंडल के मंत्रियों के साथ जेटली ने राज्य विधानसभा के सेंट्रल हॉल में नामांकन पत्र दाखिल किया।

 arun

भाजपा ने राज्य विधानसभा में अपनी मजबूत स्थिति (सहयोगियों के साथ 324 सीटों) के अनुरूप जेटली और सात अन्य को आठ सीटों को जीतने के लिहाज से नामित किया है। पार्टी का प्रदेश से आठ सीट जीतना लगभग तय है।

अन्य उम्मीदवारों में सकलदीप राजभर, कांता करदम, अनिल जैन, जी.वी.एल. नरसिम्हा राव, अशोक वाजपेयी, विजय पाल सिंह तोमर और हरनाथ सिंह यादव शामिल हैं। नामांकन के लिए सोमवार अंतिम दिन है।

ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि भाजपा दिन के अंत तक नामांकन प्रक्रिया के समाप्ति के वक्त तक नौंवा उम्मीदवार उतार सकती है। भाजपा को अपने नौंवे उम्मीदवार को राज्यसभा भेजने के लिए 37 मतों की आवश्यकता है। पार्टी के पास 28 अतिरिक्त मत हैं। माना जा रहा है कि चुनाव के लिए पार्टी ने राज्य विधानसभा में चार निर्दलीयों का समर्थन पहले ही हासिल कर लिया है जिससे नौंवे उम्मीदवार को अब जीतने के लिए केवल कुछ ही मतों की जरूरत है।

भाजपा रणनीतिकारों की नजरें समाजवादी पार्टी (एसपी) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के साथ साथ कांग्रेस में अंसतुष्ट नेताओं पर हैं ताकि उसका नौंवा उम्मीदवार अगर खड़ा हो तो जीत हासिल कर सके। बसपा ने पूर्व विधायक भीम राव अंबेडकर और सपा ने अभिनेत्री से नेत्री बनीं जया बच्चन को चौथी बार अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

loading...
शेयर करें