आरबीआई ने दो बड़े बैंकों पर लगाया करोड़ों का जुर्माना, ये है वजह

0

मुंबई। आरबीआई ने एक्सिस बैंक पर तीन करोड़ रुपये और इंडियन ओवरसीज बैंक पर दो करोड़ रुपये जुर्माना लगाया है। आरबीआइ के मुताबिक एक्सिस बैंक पर जुर्माना फंसे कर्जो (एनपीए) के वर्गीकरण मानकों का उल्लंघन करने के दंड के तौर पर लगाया गया है। वहीं आइओबी को अपने ग्राहक को जानें(केवाईसी) मानकों के उल्लंघन का दोषी पाया गया है।

आरबीआई ने कहा कि उसने निजी क्षेत्र के कर्जदाता एक्सिस बैंक में 31 मार्च 2016 तक बैंक की वित्तीय स्थिति की जानकारी लेने के लिए एक वैधानिक निरीक्षण किया। इस निरीक्षण में पता चला कि बैंक एनपीए के मूल्यांकन में आरबीआई द्वारा जारी कई दिशा-निर्देशों का उल्लंघन किया है।

आज के कारोबारी सत्र में इन दोनों ही बैंकों के शेयर में खबरे के बाद उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है। आपको बता दें कि सोमवार के कारोबारी सत्र में एक्सिस बैंक का शेयर 0.47 फीसद की गिरावट के साथ 523 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं आईओबी 1 फीसद से ज्यादा की गिरावट के साथ 19.50 रुपए प्रति शेयर के स्तर पर बंद हुआ।

आरबीआई बैंकों को देगा एक लाख करोड़ का कर्ज
आरबीआई ने कहा है कि वह बैंकों को उनकी वित्तीय जरूरतें पूरी करने के लिए इस महीने एक लाख करोड़ रुपए कर्ज देगा। यह कर्ज वित्तीय उपकरणों के जरिये दिए जाएंगे। एक बयान में आरबीआई ने कहा कि बैंकिंग तंत्र की मौजूदा और उभर रही तरलता जरूरतों को देखते हुए यह फैसला किया गया है। मार्च-अंत के करीब पहुंचते बैंकों की वित्तीय जरूरतें बढ़ जाती हैं। इस खबर का असर भी आज बैंकिंग इंडेक्स पर देखने को मिल सकता है।

loading...
शेयर करें