अब दो पैसे की भी नहीं रहेगी बिटकॉइन, आरबीआई ने बैंकों को दिए निर्देश

0

बिटकॉइननई दिल्‍ली। भारत में बड़ी ही तेजी से प्रचलित हुई क्रिप्‍टोकरेंसी बिटकॉइन अब दो पैसे की भी नहीं रह जाएगी। दरअसल आरबीआई ने अब बिटकॉइन के खिलाफ सख्‍त कदम उठाने की ठान ली है। इसको लेकर आरबीआई ने सभी बैंको को कुछ निर्देश भी दे दिए हैं।

बिटकॉइन के खिलाफ निर्देश

इन निर्देशों में कहा गया है कि सभी बैंक तुरंत प्रभाव से क्रिप्टो करेंसी का काम करने वाली कंपनियों और एक्सचेंजों से किसी भी तरह के लेनदेन से दूर रहें। साथ ही उसने खुद की डिजिटल करेंसी लाने के भी संकेत दिए हैं। जो बैंक इस वक्त ऐसी किसी कंपनी से जुड़े हैं तो उन्हें तय वक्त में इस लेनदेन से बाहर निकलना होगा।

Also Read : भारत बंद के दौरान हुई हिंसा को लेकर इंटेलिजेंस शाखा ने किया सबसे बड़ा खुलासा, भाजपा नेता गिरफ्तार

वहीं अब आरबीआई के फैसले के बाद निवेशक बिटकॉइन की खरीद-बिक्री नहीं कर पाएंगे। इससे लाखों निवेशकों का पैसा फंस जाएगा। साथ ही बिटकॉइन की वैल्यू में जबरदस्त गिरावट आएगी। भारत में क्रिप्टोकरेंसी के लाखों निवेशक है, रोजाना 1,000 से ज्यादा क्रिप्टोकरेंसी की ट्रेडिंग होती है और रोजाना करीब 1 लाख लोग ट्रेडिंग करते हैं। क्रिप्टो एक्सचेंज पर 50 लाख से ज्यादा लोग रजिस्टर्ड है।

Also Read : अब चीन- पाकिस्तान सावधान, दुनिया की सबसे बड़ी डिफेंस डील करने जा रहा भारत

आरबीआई ने निवेशकों को पहले से आगाह करते हुए क्रिप्टोकरेंसी में पैसा नहीं लगाने की सलाह दी थी क्योंकि बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना जोखिम भरा है। बिटकॉइन जैसी वर्चुअल करेंसी पर वित्त मंत्रालय ने एक बार फिर चेतावनी जारी करते कहा थी कि बिटकॉइन को आरबीआई और सरकार से मान्यता नहीं है और इससे बचकर रहें।

वित्त मंत्रालय ने बिटकॉइन पर दिए गए अपने बड़े बयान में कहा है कि बिटकॉइन जैसी करेंसी में सट्टेबाजी हो रही है। बिटकॉइन जैसी करेंसी गैरकानूनी है। बिटकॉइन के लिए किसी एक्सचेंज को भी मान्यता नहीं है। निवेशक बिटकॉइन बेचने वालों से सावधान रहें। वहीं एचडीएफसी बैंक, सिटी बैंक ने ग्राहकों को जानकारी दी थी।

loading...
शेयर करें