पीले दांतों की समस्या को दूर करें, अपनाए बस ये घरेलू उपाय

0

नई दिल्ली। हर कोई मुस्कुराता हुआ सुंदर लगता हैं पर कभी कभी पीले दांतो की वजह से लोग किसी के सामने खुलकर बात नहीं कर पाते और हंसते हुए वे अपने मुंह पर हाथ रख लेते हैं। दांत के पीला होने से अकसर लोग अपने सामने वाले से बात करने में हिचकिचाते हैं. वह पूरे आत्म-विश्वास के साथ खुलकर बात भी नहीं कर पाते हैं.ऐसे में लोग अपने अंदर आत्मविश्वास को खो देते है। किसी से बात करने में ऐसे इंसान हिचकिचाते रहते हैं.पीले दांतो

दांतो के पीला होने का मुख्य कारण हैं दांतो की सही ढंग से केयर न करना या प्लाक जम जाना. इसके अलावा, खाने की कुछ चीजों के लगातार उपयोग, बढ़ती उम्र या अधिक दवाइयों का सेवन भी दांतों के पीलेपन के कारण हो सकते हैं। पीले दाँतों की वजह से मुंह से अक्सर बदबू भी आती रहती हैं. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो ये घरेलू नुस्खे आजमाकर दांतों को सफेद कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा- दांतो का पीलापन दूर करने का सबसे सरल उपाय हैं बेकिंग सोडा. ये दांतो को साफ करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। बेकिंग सोडा दांतो से मैल निकाल देता है जिससे दांत पहले की तरह सफेद हो जाते हैं। इसके लिए टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा मिलाकर ब्रश करें। आप इसे सिरके या नींबू के साथ मिला कर कुल्ला भी कर सकते हैं। चाहें तो बेकिंग सोडा को पानी में डालकर घोल तैयार कर लें। अब इस घोल को हफ्ते में दो दिन दांतों पर रगड़ें और 15 दिन में इसे एक बार करें।

नमक- अपने टूथपेस्ट की जगह नमक का इस्तेमाल करें। आप इसे चारकोल या बेकिंग सोडा में मिलाकर भी ब्रश कर सकते हैं। इससे दांत मजबूत बनते हैं।

तुलसी- तुलसी के पत्ते दांतों में होने वाली बीमरियों से लड़ने में मदद करते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए तुलसी के पत्तों को सुखाकर पीस लें और इसे अपने टूथपेस्ट के साथ मिलाएं। तुलसी को सरसों के तेल के साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर भी प्रयोग किया जा सकता है।

स्ट्रॉबेरी- स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी पाया जाता है जो दांतों को सफेद बनाता है। इसके लिए स्ट्रॉबेरी का पेस्ट बना लें और रोज इससे दांतों की सफाई करें। इसके अलावा आप चाहें तो स्ट्रॉबेरी को बेकिंग सोडा में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मिश्रण को थोड़ी देर दांतों पर लगाएं रखें, फिर कुल्ला और ब्रश कर लें।

loading...
शेयर करें