रिसर्च: सिगरेट के धुंए से ज्यादा खतरनाक है अगरबत्ती या धूपबत्ती का धुआं

0

कैरोलिना। सिगरेट पीना स्वास्थय के लिए हानिकारक तो होता ही है, लेकिन सिगरेट के धुंए से ज्यादा नुकसान अगरबत्ती या धूपबत्ती का धुआं करता है। इस बात का दावा उत्तर कैरोलिना यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक रिसर्च के बाद किया। इस रिसर्च में बताया गया है कि अगरबत्ती या धूपबत्ती से उठने वाला धुआं आपके लिए गंभीर स्वास्थ्य संकट खड़ा कर सकता है। इससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी भी हो सकती है।

इस शोध में कहा गया है कि अगरबत्ती से निकलने वाली कार्बन मोनो ऑक्साइड, सल्फर डाइ ऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड किसी के भी फेफड़ों को खराब कर सकती हैं। इसका प्रभाव बिल्कुल सिगरेट के धुएं जैसा होता है।

इस शोध में ऐसे दो तरह की अगरबत्तियों का इस्तेमाल किया गया था जो तकरीबन 96 प्रतिशत घरों में इस्तेमाल की जाती थीं। इन अगरबत्तियों को तीन घंटे तक जलाकर एक कमरे में मानवीय फेफड़ा-कोशिकाओं के साथ रखा गया था। तकरीबन 24 घंटे बाद जब ह्यूमन लंग्स सेल्स की जांच की गई तो पाया गया कि इससे निकलने वाली गैसें फेफड़ों को खराब करने की क्षमता रखती हैं।

वर्ष 2013 में हुए इस शोध से पहले 2008 में ही वैज्ञानिक इस तरह का एक शोध कर चुके हैं। इस शोध में भी बताया गया था कि कि अगरबत्तियों का इस्तेमाल रेस्पिरेटरी कैंसर का कारण हो सकता है। इसके अलावा अगरबत्ती का धुआं अस्थमा के मरीजों के लिए भी काफी खतरनाक होता है। जिन घरों में नियमित तौर पर अगरबत्ती और धूपबत्ती का इस्तेमाल होता है वहां रहने वाले लोगों में अक्सर अस्थमा के लक्षण देखें जाते हैं।

loading...
शेयर करें