रिसर्च: कॉफी दिलाएगी किडनी की बीमारी से निजात

0

नई दिल्ली। अगर आप भी यही मानते हैं कि कॉफी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है,तो आप गलत हैं। अमेरिकन सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलॉजी में हुए एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि कॉफी पीना आपकी किडनी की सेहत के लिए बेहद लाभकारी है। शोध की मानें, तो दिन में तीन कप कॉफी पीना सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाता। कम मात्रा में चाय-कॉफी का सेवन शरीर के लिए दवा का काम करता है। इनका कम मात्रा में सेवन, शरीर से फ्री रैडिकल्स को खत्म करता है।

शोधकर्ताओं ने शोध के दौरान पाया कि किडनी संबंधी बीमारी से पीड़ित जिन रोगियों ने दिन में तीन कप कॉफी का सेवन किया था, उनमें मृत्युदर का खतरा काफी कम पाया गया। शोध में इस बात का दावा किया गया है कि जो लोग दिन में 2 से ज्यादा बार कॉफी का सेवन करते हैं, उनका जीवन 12 फीसदी ज्यादा बढ़ जाता है।

कॉफी के बीज में विटामिन्स, मिनरल्स ,एंटीऑक्सीडेंट के अलावा और भी पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं। यह एनर्जी ड्रिंक भी है, जो शरीर के मेटाबॉलिजम सिस्टम को सही रखते हैं। कॉफी में मौजूद प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट रुखे, झड़ते बालों को फायदा पहुंचाते हैं। यह त्वचा को चमकदार बनाने का काम भी करते हैं। चेहरे के लिए कॉफी स्क्रब का इस्तेमाल किया जाए, तो इससे त्वचा के खुले पोर्स बंद हो जाते है। कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेट्री तत्व, त्वचा की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को रिपेयर भी करते हैं।

loading...
शेयर करें