रिसर्च : अगर आप हैं 40 के पार तो हफ्ते में बस इतने घंटे ही करें काम

0

नई दिल्ली। उम्र का एक पड़ाव ऐसा आता है कि जब आपको अपने काम में परफेक्शन देखने की जरुरत पड़ती है। लेकिन ऐसा नहीं होता तो आपको तनाव महसूस होने लगता है। जी हां, एक रिसर्च के मुताबिक, अगर आप 40 के पार है और काम में बेस्ट परफार्मेंस नहीं दे पा रहे हैं तो उसके लिए आपको हफ्ते में केवल तीन दिन काम करना शुरू कर देना चाहिए।

आस्ट्रेलिया की मेलबर्न विवि ने इस नई रिसर्च में इस बारे में जानकारी हासिल की है। इसमें बताया गया है कि ऐसे लोगों को हफ्ते में मात्र 25 घंटे ही काम करना चाहिए। यह शोध आस्ट्रेलिया के 3000 कामकाजी पुरूषों और 3500 वर्किंग महिला पर किया गया है।

इस स्टडी में पाया गया कि जो लोग ऑफिस में कम देर काम करते हैं उनका प्रदर्शन अव्वल दर्जे का है और वो पारिवारिक और स्वस्थ के दृष्टिकोण से भी खुश और स्वस्थ हैं जबकि जो लोग ज्यादा देर तक काम करते हैं उनका प्रदर्शन भी खराब था और वो पारिवारिक कलह से जूझ रहे थे और यही नहीं उन्हें रोज किसी ना किसी दर्द और बीमारी के कारण दवा खानी पड़ रही थी।

इसलिए इस रिसर्च में निषकर्ष निकल कर आया है कि अगर अपनी हेल्थ और काम का अच्छा प्रदर्शन रखना है तो चालीस पार वाले सर हफ्ते में 25 घंटे ही काम करें। काम काम करने से दिल और दिमाग हेल्दी रहता है वहीँ जाया काम करने से काम पर भी असर पड़ने लगता है।

loading...
शेयर करें