रिसर्च : फिट रहना है तो खाएं आलू, हार्ट अटैक का खतरा भी होगा कम

0

लोग फिट रहने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। आलू को आमतौर पर फैट बढ़ाने वाला माना जाता है। आलू को लेकर एक रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। रिसर्च के मुताबिक अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो आलू इसमें आपकी मदद कर सकता है। स्कॉटलैंड के जेम्स हट्टन इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने अध्ययन के बाद कहा है कि चिप्स, वेफर, फ्रेंच फ्राइज जैसी चीजें बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाला आलू असल में सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

60 पन्नों की एक रिपोर्ट में वैज्ञानिकों ने बताया है कि आलू खाने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है और ये डिमेंशिया को भी दूर भगा सकता है। प्रोफेसर डेरेक स्टेवॉर्ट ने कहा कि अगर आपको जिंदगी भर कोई एक चीज खाकर जिंदा रहना हो तो आप आलू खाकर जिंदगीभर काम चला सकते हैं।

इस रिपोर्ट से जुड़े एक अन्य वैज्ञानिक मार्क टेलर ने कहा कि ऐसा माना जाता रहा है कि फल, मीट, पत्तेदार सब्जियों के मुकाबले आलू में कम विटामिन और मिनरल होते हैं, लेकिन ये बात सही नहीं है। उनका कहना है कि आलू हमारे भोजन का एक अहम हिस्सा है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और साथ ही इसमें भरपूर पौष्टिक तत्व होते हैं।

वैज्ञानिकों का कहना है कि आलू में विटामिन और माइक्रो-मैक्रो मिनरल की मात्रा अधिक होती है। यानि स्पलीमेंट के ऊपर खर्च करने वाले लोगों को आलू वो सारे पौष्टिक तत्व दे सकता है। प्रोफेसर स्टेवॉर्ट ने बताया कि बड़ी तादाद में लोगों पर आलू और हृदय से जुड़ी समस्या को जोड़कर अध्ययन किया गया। इसमें पाया गया कि अगर लोग खानपान में मीट और अन्य सब्जियों के बजाए आलू खाना शुरू करते हैं तो उन्में हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है।

loading...
शेयर करें