शोध: सेक्स के बाद अगर आप भी सोचते हैं कुछ ऐसा तो संभल जाएं.!

0

कैलिफ़ोर्निया। सेक्स को एक बेहतरीन स्ट्रेस बस्टर के तौर पर देखा जाता है। कहते हैं कि सेक्स दोनों, मानसिक और शारीरिक सुख प्रदान करता है। सेक्स के बाद अमूमन लोगों को बहुत संतुष्टि का एहसास होता है। लेकिन हाल के शोध में कुछ हैरान करने वाली बातें सामने आई हैं।

crying

शोध से पता चला है कि सेक्स करने के बाद काफी लोगों को दुख, गुस्सा, डिप्रेशन और बेचैनी जैसी भावनाओं की अनुभूति होती है। रिसर्च में पाया गया है कि दो लोगों के बीच पूरी सहमति से सेक्स होने और पूर्ण रूप से ऑर्गेज्म की अनुभूति होने के बावजूद भी कई लोग सेक्स के बाद दुखी हो जाते हैं। इसका मतलब ये नहीं है कि आप पार्टनर से खुश नहीं हैं और उससे ब्रेकअप कर लें।

मनोवैज्ञानिक और सेक्स थेरेपिस्ट कहते हैं कि अगर आपके साथ भी हर बार ऐसा हो रहा है तो रुककर सोचें कि ऐसा क्यों है। उनके मुताबिक ये समझना बेहद ज़रूरी है कि क्या ऐसा किसी एक ख़ास पार्टनर के साथ सेक्स के बाद महसूस होता है या हर बार अलग-अलग पार्टनर के साथ सेक्स के बाद भी मन दुखी रहता है।

सेक्स के बाद ऑर्गेज्म होने का मतलब है कि आप अपने सभी प्रेशर को रिलीज़ कर रहे हैं। कई बार तो ये भावनात्मक प्रेशर को भी रिलीज़ कर सकता है। हाल में हुए किसी घटना के कारण हो सकता है कि आप भावुक हो गए हों और अचानक ऑर्गेज्म के बाद यही भावनाएं फूट पड़ती हैं।

रिसचर्स के मुताबिक अगर सेक्स के बाद दुखी होने की प्रक्रिया चलती गई तो इससे ऐसे व्यक्ति के सेक्स लाइफ पर असर पड़ सकता है। उसके सेक्स करने की इच्छा धीरे-धीरे कम हो सकती है। ऐसे लोग डिप्रेशन के भी शिकार हो सकते हैं।

रिसचर्स मानते हैं कि अगर ऐसा अनुभव होता है तो इसका मतलब कतई नहीं है कि आपको सेक्स करना पसंद नहीं है या आपकी सेक्स लाइफ में दिक्कतें हैं। बस ये एक घटना है।

loading...
शेयर करें