रिसर्च : ऑफिस में लगाएंगे ज्यादा पेड़- पौधे तो कम बीमार पड़ेंगे कर्मचारी

0

नई दिल्ली। अक्सर ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारी बीमार होने की वजह से छुट्टियां लेते हैं। जिसकी वजह से काम का नुकसान होता है और ज्यादा छुट्टियां लेने पर उनकी सैलरी भी कट जाती है। लेकिन अगर इस परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बल्कि एक आसान सा काम करना है। आपको अपने ऑफिस में ज्यादा से ज्यादा पेड़- पौधे लगाने हैं।

दरअसल, अक्सर ऑफिस में प्रॉपर वेंटिलेशन न होने की वजह से कर्मचारी बीमार हो जाते हैं और फिर ये इंफेक्शन एक से दूसरे में फैल जाता है। बीमार पड़ने की वजह से ली जाने वाली छुट्टियों और कर्मचारियों में बढ़ता स्ट्रेस, इन दोनों समस्याओं का सबसे बेहतरीन इलाज है कि ऑफिस को पौधों से भर दिया जाए। अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो इस जटिल समस्या का सबसे आसान हल है ऑफिस के अंदर हरियाली बढ़ाना यानी पौधे लगाना जिससे वर्कस्पेस के अंदर की हवा भी केमिकल फ्री होकर साफ-सुथरी बनी रहेगी।

पौधों से निकलने वाला बैक्टीरिया हमारे लिए अच्छा होता है। इंडोर प्लांट्स औऱ उनकी मिट्टी से निकलने वाला बैक्टीरिया ऑफिस के लिए लाभदायक है जो ऑफिस के सिंथेटिक वातावरण की इकॉलजी को स्थिर बनाए रखेगा। इस रिसर्च के नतीजों को नासा की एक स्टडी ने भी सपॉर्ट किया है जिसमें पाया गया था कि कुछ ऐसे इंडोर प्लांट्स हैं जिन्हें घर में रखने से लोग कम बीमार पड़ते हैं। तो ऑफिस में आपने स्टाफ की अच्छी सेहत के लिए आज ही लगाएं ढेर सारे पेड़- पौधे।

loading...
शेयर करें