रिसर्च – रात को नहाने से खिल उठेगी त्वचा

0

नई दिल्ली। आमतौर पर लोग सुबह ही नहाते हैं। एक रिसर्च में रात को नहाने के कई फायदे सामने आए हैं। न्यूयॉर्क में हुए एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि दोनों समय में नहाने के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं, लेकिन रात को नहाने से शरीर से दिनभर का पसीना, ऑयल और एलर्जी वाले तत्व निकल जाते हैं, जिससे गहरी नींद मिलती है और त्वचा दमकती हुई नजर आती है।

रिसर्च के अनुसार रात के समय नहाने से दिनभर की धूल-मिट्टी और गंदगी साफ हो जाती है, क्योंकि इस गंदगी के साथ बिस्तर पर लेटने से आपकी नींद में खलल पड़ सकता है और त्वचा संबंधित एलर्जी भी हो सकती है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए रात को सोने से पहले नहाना बहुत जरूरी है।

नहाने से ज्यादा जरूरी यह है कि आप रात को सोने से पहले चेहरे को धोएं, क्योंकि ऐसा नहीं करने से आपके तकिए पर दिनभर की गंदगी और तेल लग जाता है और आपके चेहरे पर मुंहासों का कारण बन सकता है।

नहाने से शरीर का तापमान सामान्य होता है, जिससे आपको जल्दी और गहरी नींद आती है। अधिकतर स्टडी में बताया गया है कि सोने से कम से कम 90 मिनट पहले नहाने से शरीर का तापमान सामान्य हो जाता है और गहरी नींद आती है। इसके साथ ही शॉवर लेने से दीमाग में कॉर्टिसोल नामक स्ट्रेस हॉर्मोन का स्तर कम होता है और मानसिक स्वास्थ्य सुधरता है।

रात में शरीर त्वचा की कोशिकाएं को खुद स्वस्थ बनाता है और मृत कोशिकाओं को हटाकर नयी कोशिकाओं का उत्पादन करता है।

loading...
शेयर करें