रिसर्च : काली मिर्च खाने से घटेगा वजन, याददाश्त भी होगी तेज  

0

लोग अपना वजन घटाने के लिए क्या-क्या नहीं करते हैं। जिम में घंटों पसीना बहाते हैं, डायटिंग करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है सिर्फ काली मिर्च खाने से आपका मोटापा घट सकता है। एक नए रिसर्च में पाया गया कि काली मिर्च में मौजूद पिपरोल कंपाउंड शरीर में मौजूद वसा को कम करता है, जिससे मोटापा घटता है और याददाश्त भी तेज होती है।

शोध के अनुसार जब एक चूहे को छह हफ्ते तक वसा युक्त खाने के साथ काली मिर्च दी गई तो उनमें शुगर लेवल, शरीर में मोजूद वसा कम पाई गई। इसके साथ ही इनकी हड्डियों में मजबूती देखी गई। जो बिना काली मिर्च खाने वाले चूहे में कम देखी गई। इंपीरियल कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने पाया कि जीन्स में बदलाव से मोटापा होता है।

भारतीय शोधकर्ताओं का कहना है कि काली मिर्च में मौजूद पिपरोल कंपाउंड इन जीन्स को काबू में रखता है। श्री वेंक्टेशवरा यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 22 हफ्तों तक मोटापे से ग्रस्त चूहों पर शोध किया। जिसमें उन्होंने 16वें हफ्ते में चूहों के खाने में काली मिर्च के बीजे मिलाए। जिसमें पाया गया कि काली मिर्च में मौजूद पिपरोल मोटापा घटाता है, बल्ड लेवल कंट्रोल रखता है।

कैसे करें काली मिर्च का इस्तेमाल –

  • काली मिर्च का इस्तेमाल काली मिर्च के पावडर रूप में भी कर सकते हैं। लेकिन जिस पावडर का इस्तेमाल आप करने जा रहे हैं वह फ्रेश हो।
  • जिस तरह काली मिर्च को पान के पत्ते में डालकर चबाकर खाने से वज़न घटता है उसी तरह काली मिर्च पावडर, शहद और नींबू पानी का मिश्रण भी वज़न घटाने में मददगार साबित होता है।
  • एक गिलास गुनगुने गर्म पानी में आधा नींबू का रस डालें और अपने स्वाद के अनुसार उसमें शहद और काली मिर्च पावडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें और खाली पेट इसका सेवन करें।
  • अगर याददाश्त को तेज करना चाहते है तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट में काली मिर्च के साथ मक्खन और मिसरी का सेवन करे, ऐसा करने से आपकी याददाश्त तेज हो जाएगी।

loading...
शेयर करें