रिसर्च: महिलाओं का सेक्स हार्मोन हो सकता है अस्थमा और एलर्जी की वजह

0

लंदन। एक नए शोध के बाद वैज्ञानिकों का कहना है कि महिलाओं में बनने वाला सेक्स हार्मोने ही उनकी अस्थमा की वजह पैदा करता है। वैज्ञानिकों ने पांच लाख से ज्यादा महिलाओं के अध्ययन और उनसे जुड़े आकड़ों का विशलेषण करके पता लगाया है कि अस्थमा के लक्षणों और महिलाओं के जीवनकाल में होने वाले दो महत्वपूर्ण बदलाओं, किशोरावस्था की प्राप्ति तथा मासिकधर्म चक्र बंद होना आपस में जुड़ा हैं।

रिसर्च से जुड़ी यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग की निकोला मैकक्लियरी के मुताबिक, अस्थमा और एलर्जी के लक्षण  हमेशा शुरुआती युवावस्था के दौरान और माहवारी अकस्मात रुक जाने के कारण प्रभावित होते हैं। हालांकि इसके पीछे क्या कारण वैज्ञानिक अभी तक स्पष्ट नहीं कर पाए है।

जर्नल ऑफ एलर्जी एंड क्लिनिकल इम्युनोलॉजी में यह रिसर्च प्रकाशित हुआ है। रिसर्च के लिए वैज्ञानिकों ने अस्थमा से पीड़ित महिलाओं की किशोरावस्था से लेकर 75 साल की उम्र तक के 50 से ज्यादा शोधों पर गौर किया है।

हालांकि रिसर्च में इस बात का जिक्र भी किया गया है कि महिलाओं में अस्थमा का कारण अनुवांशिक हो सकता है। प्रदूषित हवाओं के कारन भी अस्थमा का खतरा बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है। वैज्ञानिकों ने इंसानी जीन को अस्थमा का प्रमुख जिम्मेदार ठहराया है।

loading...
शेयर करें