अंतरिक्ष में लग्‍जरी होटल बनाएगा रूस, पर्यटकों को देनी होगी मोटी रकम

0

मास्‍को। रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोसकॉसमस अंतरिक्ष में 5 स्टार होटल बनाने जा रही है। एजेंसी की ये योजना 2022 तक अंतर्राष्‍ट्रीय अंतरिक्ष स्‍टेशन (ISS) में आलीशान होटल बनाने की है। यहां जाने के लिए पर्यटकों को अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। कोई भी व्यक्ति जो 4 करोड़ डॉलर यानी 256 करोड़ रुपये खर्च करने को तैयार होगा वह इस होटल में एक या दो हफ्ते के लिए रह सकता है।

रूस अंतरिक्ष टूरिज्‍म को लेकर एक कदम आगे बढ़ाने जा रहा है। वह इस लग्जरी होटल के जरिए अंतरिक्ष टूरिज्‍म को बढ़ावा देने की सोच रहा है। हालांकि अंतरिक्ष टूरिज्‍म रूस का कोई पहला विचार नहीं है, अमेरिका की एक निजी कंपनियां भी आम लोगों को अंतरिक्ष तक ले जाने की योजना पर तैयारी कर रही हैं। इससे अब आम आदमी भी आसानी से अंतरिक्ष की सैर कर सकेगा।

रिपोर्ट के अनुसार, ये होटल अगले 5 सालों में साकार होने की उम्मीद है। इस आलीशान होटल में सोने के लिए चार कमरे होंगे। हर कमरे में 9 इंच की खिड़की होगी और मेडिकल व हाइजीन स्टेशंस भी होंगे। साथ ही 16 इंच की खिड़की वाला लॉन्ज एरिया भी होगा। इस आलीशान होटल में पर्सनल हाइजीन सुविधाओं के अतिरिक्‍त एक्‍सरसाइज के उपकरण और वाई-फाई की सुविधाएं भी होंगी।

यहां 1-2 सप्‍ताह तक रुकने के लिए यात्रियों को 4 करोड़ डॉलर खर्च करना होगा। लेकिन अगर वह अतिरिक्‍त 2 करोड़ डॉलर का भुगतान करता है तो उसे महीनेभर वहां रहने दिया जा सकता है और अंतरिक्ष में घूमने का मौका भी मिलेगा। रूसी स्पेस कॉन्ट्रैक्टर आरकेके एनर्जिया को इस होटल के निर्माण की रणनीति तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है। इसको बनाने में करीब 27.9 करोड़ डॉलर से लेकर 44.6 करोड़ डॉलर तक का खर्च आ सकता है।

loading...
शेयर करें